लॉकडाउन को पूर्ण रूप से खोलने के लिए बनाए गए तीन चरण, जानें कब खुलेगा कौन सा क्षेत्र

May 31 2020 08:45 AM
लॉकडाउन को पूर्ण रूप से खोलने के लिए बनाए गए तीन चरण, जानें कब खुलेगा कौन सा क्षेत्र

कई लॉकडाउन लगाने के ​बाद सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक ही लॉकडाउन सीमित रहने वाला है. वर्तमान स्थिति को देखते हुए गृह मंत्रालय ने 30 जून तक के लिए जारी नई गाइडलाइंस में तीन चरणों में प्रतिबंधों को हटाने का खाका पेश किया है. पहले चरण में आठ जून से धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट और मॉल को खुल जाएंगे. दूसरे चरण में स्कूलों, कालेजों व अन्य शिक्षण संस्थानों को जुलाई से खोला जाएगा. तीसरे चरण में मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल समेत अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा को खोला जाएगा, लेकिन इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है. 

वीर दास के जन्मदिन पर जानिये उनके बारे मे यह खास बातें

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गृहमंत्रालय ने पांचवें चरण के लॉकडाउन को अनलॉक-एक बताते हुए धीरे-धीरे सभी गतिविधियों में छूट देने का भरोसा दिया है. वैसे तो अनलॉक-एक की अवधि एक जून से 30 जून बताई गई है, लेकिन इसकी असल शुरुआत आठ जून से होगी, जब धार्मिक स्थलों के साथ-साथ सभी मॉल, होटल, रेस्टोरेंट व इससे जुड़ी अन्य सेवाएं शुरू हो जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय अलग से एसओपी जारी करेगा. लेकिन मॉल के बाहर सभी तरह की दुकाने एक जून से ही खुल जाएंगी. सरकार ने दूसरे चरण में स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग व अन्य शैक्षिक संस्थाओं को खोला जाएगा. गृह मंत्रालय ने इसके लिए जुलाई का समय रखा है, लेकिन इसके पहले राज्य सरकारों को शैक्षिक संस्थाओं के साथ-साथ अभिभावकों व अन्य पक्षकारों से सलाह-मशविरा करने को कहा गया है.

देशभर में 30 जून तक लॉकडाउन, 8 जून से खुलेंगे धर्मस्थल, सैलून और होटल-रेस्टॉरेंट 

ऐसा माना जा रहा है कि अनलॉक के तीसरे फेज में मेट्रो, अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाओं, जिम, स्वीमिंग पुल, सिनेमा हॉल, थियेटर और बार खोला जाएगा. लेकिन यह सब कब खुलेगा, यह तय नहीं है. गाइडलाइंस के अनुसार परिस्थितियों के आंकलन के बाद उचित समय पर इसका फैसला किया जाएगा. लेकिन घरेलू विमान सेवाएं, श्रमिक ट्रेन व अन्य रेल सेवाएं जारी रहेंगी और इसके एसओपी में समय-समय पर बदलाव किये जाएंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि अनलॉक-एक में भी पूरे देश में लॉकडाउन वाले प्रतिबंध जारी रहेंगे. धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक रैली व प्रदर्शन पर प्रतिबंध जारी रहेगा. पहले की तरह शादी में 50 और मरने पर 20 लोगों के एकत्रित होने की इजाजत ही मिलेगी. 

अमित शाह ने देशवासियों से की ये अपील, कहा- ...तो कोविड के बाद दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत

सीएम योगी का बड़ा फैसला, 1.80 करोड़ बच्चों को मिलेगा मिड-डे अनाज, अभिभावकों के खाते में आएगा पैसा

अशोक गहलोत का बड़ा बयान, कहा- केंद्र आर्थिक मदद दे, बाकी काम राज्य खुद कर लेंगे