लॉकडाउन: मजदुर दिवस पर सरकार का बड़ा तोहफा, दी स्पेशल ट्रेन चलाने की इजाजत
लॉकडाउन: मजदुर दिवस पर सरकार का बड़ा तोहफा, दी स्पेशल ट्रेन चलाने की इजाजत
Share:

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों छात्रों और पर्यटकों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आई है. ऐसे लोगों के लिए अपने गंतव्य तक जाने के लिए रेल मंत्रालय विशेष ट्रेन का परिचालन करने जा रहा है. गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश के बाद रेलवे ने इस तरह की विशेष रेलगाड़ियां, राज्य सरकार के आग्रह पर शुरू करने का फैसला किया है.

हालांकि ध्यान रखने वाली बात की है कि यह ट्रेनें बिलकुल पॉइंट टू पॉइंट चलेंगी यानी फिक्स एक स्थान से सीधी दूसरे स्थान तक. ऐसी ट्रेनों के लिए दोनों प्रदेश, रेल मंत्रालय से आग्रह करेंगे. इन दोनों राज्यों की मंजूरी के बाद ही रेल मंत्रालय इस प्रकार की विशेष ट्रेनें चलाएगा. दोनों राज्य सरकारों से मतलब यह है कि जिस राज्य से मजदूरों छात्रों या पर्यटकों को निकलना है और दूसरा वह राज्य जहां उन्हें पहुंचना है. यह दोनों राज्य यदि सहमत होते हैं, तो तय प्रोटोकॉल के अनुसार रेल मंत्रालय विशेष ट्रेन चलाएगा.

रेलवे ने इसमें स्पष्ट कहा है कि दोनों राज्यों को इसके लिए रेलवे से अनुरोध करना होगा जिस राज्य के लोगों को अपने यहां से भेजना है और जिस राज्य में लोगों को पहुँचाना है, उन दोनों राज्य सरकारों को. यात्रा के दौरान रेलवे सारे दिशा निर्देशों का पालन करेगा जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग शामिल है. इसके साथ ही लंबी दूरी की ट्रेनों में रेलवे खाना भी मुहैया कराएगा.

गोल्ड लोन की मांग में हुआ इजाफा, जानें क्यों

90 प्रतिशत तक सस्ती मिलेंगी दवाएं, बस करें इस शासकीय एप का इस्तेमाल

लॉकडाउन में आम आदमी को मिली बड़ी राहत, गैस सिलेंडर के दामों में आई भारी गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -