'अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण..', हिंसक प्रदर्शनों के बीच गृह मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान
'अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण..', हिंसक प्रदर्शनों के बीच गृह मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना को लेकर जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय ने अर्ध सैनिक बल (CAPF) और असम राइफल्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 10 फीसद सीटों को आरक्षित करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही, अर्ध सैनिक बल और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से 3 साल की रियायत दी जाएगी। वहीं, अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में छूट निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से 5 साल के लिए होगी।

उल्लेखनीय है कि सेना में भर्ती की घोषित नई 'अग्निपथ योजना' का देश के कई इलाकों में युवा विरोध कर रहे हैं। अग्निपथ के विरुद्ध बिहार में प्रदर्शन कर रहे छात्र संगठनों ने आज 'राज्य बंद' का ऐलान किया है। RJD की बिहार इकाई के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने वाम दलों के नेताओं की मौजूदगी में 'बिहार बंद' के आह्वान को अपनी पार्टी के समर्थन का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि हम उन छात्रों के समर्थन में हैं जो अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

विरोध प्रदर्शन के दौरान शुक्रवार को तेलंगाना के सिकंदराबाद में पुलिस की फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई। आक्रोशित युवाओं के प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेनों में आग लगा दी गई, प्राइवेट, सार्वजनिक वाहनों, रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की गई और राजमार्गों व रेलवे लाइन को बाधित कर दिया गया। शुक्रवार को जान गंवाने वाले युवक की शिनाख्त वारंगल जिले के दबीरपेट गांव के निवासी 24 वर्षीय राकेश के रूप में की गई है। बुधवार से शुरू हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद मौत का यह पहला केस दर्ज किया गया है।  

'अग्निपथ' विरोधी हिंसा में दब गया IIT छात्रों का ये प्रदर्शन, 3 दिन से धरना दे रहे हज़ारों स्टूडेंट्स

सौरव कोठारी ने भारत का नाम किया रोशन, पैसिफिक अंतरराष्ट्रीय स्नूकर में जीता खिताब

अरब देशों में 'नरक' भोग रहीं भारतीय महिलाएं, 100 से अधिक अब भी कुवैत में फंसी, जिनकी कोई जानकारी नहीं..

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -