कश्मीरी पंडितों को लेकर बोले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा- 'अगर वे वापस लौटना चाहते हैं तो...'

भोपाल: सोमवार को मध्य प्रदेश (MP) के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने कहा कि यदि कश्मीरी पंडित (Kashmiri Pandits) अपने मूल स्थान जम्मू कश्मीर वापस जाना चाहते हैं तो राज्य सरकार विस्थापित कश्मीरी पंडितों की सहायता करेगी। हालांकि, गृहमंत्री मिश्रा ने चर्चा करते हुए इस बात का कोई डाटा शेयर नहीं किया कि मध्य प्रदेश में कितने कश्मीरी पंडित रह रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक प्रश्न के उत्तर में गृहमंत्री ने कहा कि मैं मध्य प्रदेश में रहने वाले कश्मीरी पंडित भाइयों तथा बहनों से अपील करता हूं कि यदि वे वापस लौटना चाहते हैं तो वे गृह विभाग को खबर दे। हम उनकी वापसी सुनिश्चित करेंगे तथा इंतजाम करेंगे। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा की टिप्पणी कि वह हिंदी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' नहीं देखेंगे, क्योंकि वह विस्थापित व्यक्तियों का दर्द जानते हैं, इसके प्रश्न पर मिश्रा ने कहा कि जो कश्मीर वापस जाना चाहते हैं, मैं तन्खा से ऐसे कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) की एक लिस्ट देने करने की अपील करूंगा।

वही बीते सप्ताह मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में 'संग्रहालय' स्थापित करने के लिए 'द कश्मीर फाइल्स' के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री को जमीन देने का वादा किया था, यह बोलते हुए कि फिल्म विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय के दर्द तथा पीड़ा को दिखाती है। हालांकि कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने ऐसे संग्रहालय का विरोध करते हुए बोला था कि वह भोपाल के सांप्रदायिक सौहार्द को खराब नहीं होने देंगे। अग्निहोत्री की मूवी ने कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन को लेकर एक जंग छेड़ दी है। वही ये मुद्दा ये दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

पहली बार मंत्री बने विधायकों को मिली अहम जिम्मेदारी, यहाँ देखें किसे मिला कौन सा विभाग

गोवा में CM प्रमोद सावंत ने संभाला कार्यभार, बताया क्या होगी प्राथमिकता

कांग्रेस MLA बंधी तिर्की को 3 साल की जेल , आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI कोर्ट का फैसला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -