मेघालय में अशांति, हिंसा, कर्फ्यू के बीच गृह मंत्री लखन रिंबुई ने दिया इस्तीफा
मेघालय में अशांति, हिंसा, कर्फ्यू के बीच गृह मंत्री लखन रिंबुई ने दिया इस्तीफा
Share:

शिलांग: हनी ट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (HNLC) के एक नेता ने शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में अपनी जान गंवा दी. जिसके बाद उत्तर-पूर्वी राज्य के लोगों ने बड़े पैमाने पर हंगामा और कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा कर दी, जिसमें आरोप लगाया गया कि पूर्व आतंकवादी नेता सुरक्षा बलों द्वारा एक चरणबद्ध मुठभेड़ में मारा गया था। सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने और हिंसा को रोकने के लिए राजधानी शिलांग सहित पूरे राज्य में 48 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया है। रिपोर्टों के अनुसार, राज्य ने कल कर्फ्यू के तहत स्वतंत्रता दिवस मनाया। शिलांग में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने काले झंडे के साथ मार्च किया। इस बीच, अशांति ने कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली सरकार को हिला दिया है क्योंकि गृह राज्य मंत्री लखमेन रिंबुई ने इस्तीफा देने का फैसला किया है।

रविवार शाम मुख्यमंत्री कोनराड संगमा को लिखे अपने पत्र में, रिंबुई ने कहा कि वह पूर्व आतंकवादी नेता की हत्या की सरकार द्वारा "स्वतंत्र और निष्पक्ष" जांच की सुविधा के लिए गृह विभाग से मुक्त होना चाहते हैं। उन्होंने इस घटना की न्यायिक जांच, कई तिमाहियों द्वारा उठाई गई मांग का भी प्रस्ताव रखा। "स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, मैं आपसे गृह विभाग को तत्काल प्रभाव से मुक्त करने का अनुरोध करूंगा। इससे घटना की सच्चाई सामने लाने के लिए सरकार द्वारा की गई स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच की सुविधा होगी। मेरा प्रस्ताव है कि न्यायिक जांच की जाए, "पत्र ने कहा।

उल्लेखनीय है कि मेघालय के हाइनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल के पूर्व महासचिव चेस्टरफील्ड थांगखियू शुक्रवार को एक मुठभेड़ में मारे गए। थांगखिव का अंतिम संस्कार रविवार दोपहर को किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने "फर्जी मुठभेड़" के विरोध में काले झंडे लेकर मोटरसाइकिल जुलूस निकाला।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -