लोकसभा में अमित शाह का ऐलान, कहा- NPR में नहीं माँगा जाएगा कोई भी दस्तावेज
लोकसभा में अमित शाह का ऐलान, कहा- NPR में नहीं माँगा जाएगा कोई भी दस्तावेज
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह लोकसभा में स्पष्ट कर दिया है NPR में कोई कागजात नहीं मांगा जाएगा। CAA और NRC को लेकर जारी देशव्यापी विरोध के बीच मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (NPR) के अपग्रेडेशन का काम एक मई से आरंभ हो जाएगा। यह 14 जून तक मकानों की गणना के साथ-साथ चलेगा। यह दोनों कार्य जनगणना 2021 के प्रथम चरण के रूप में होंगे।

अमित शाह ने कहा कि ''कपिल सिब्बल शीर्ष अदालत में बहुत बड़े अधिवक्ता हैं। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि मुझे बताएं CAA में ऐसा कौन सा प्रावधान है जिससे मुस्लिमों की नागरिकता को खतरा हो सकता है। इस पर कपिल सिब्बल ने बीच में उठकर इस बात को ख़ारिज किया कि उन्होंने कभी नहीं कहा है कि CAA से मुस्लिमों की नागरिकता छिन जाएगी। अमित शाह और कपिल सिब्बल की वार्ता के दौरान अन्य सांसदों ने भी हंगामा किया।

अमित शाह ने कहा कि, मकान सूचीकरण, उनकी गणना के तहत भवन स्वामी से 31 सवाल किए जाएंगे। इसके प्रोफॉर्मा में पेन नंबर, प्रॉपर्टी से संबंधित कोई सवाल नहीं है, लेकिन परिवहन के लिए आप कौन सा वाहन इस्तेमाल करते हैं? यह अवश्य पूछा जाएगा। इसके अलावा बेघर/ घुमंतु लोगों को संस्थागत परिवारों की जानकारी पहली बार एनपीआर में दर्ज की जाएगी।

10 महीने के निचले स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल के भाव में भी बड़ी गिरावट

भारतीय बाज़ार में 45 मिनिट के लिए रोकी गई ट्रेडिंग, 12 वर्षों में पहली दफा हुआ ऐसा

2.30 लाख रुपये की घूस लेते हुए सीबीआइ ने इन लोगों को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -