बाजार के हेयर डाई छोड़ें घर में बनाएं सेफ हेयर डाई, नहीं होगा कोई नुकसान
बाजार के हेयर डाई छोड़ें घर में बनाएं सेफ हेयर डाई, नहीं होगा कोई नुकसान
Share:

सफ़ेद बालों से लोग काफी परेशान होते हैं. इसलिए लोग अपने बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के केमिकल युक्त हेयर डाई अपने बालों में लगाते हैं. उनसे बाल ड्राई, रफ और बेजान हो जाते हैं और किसी-किसी को केमिकल युक्त डाई यूज़ करने से उसके सिर में एलर्जी भी हो जाती है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल भी होंगे बेहद काले और साइड इफेक्ट का भी कोई खतरा नहीं होगा.

सबसे पहले इसके लिए लिक्विड हेयर डाई बनाएं, जिसके लिए हमें कुछ सामग्री चाहिए होगी जैसे- 2 छोटे साइज के चुकंदर, 2 इंच कत्थे का टुकड़ा, 2 आलू के छिलके, 3 चम्मच कॉफ़ी, 5 चम्मच आंवला, 25 अरहर के पीस, 3 चम्मच कला तिल, 4 चम्मच चायपत्ती, 20 लौंग.

हेयर डाई लिक्विड बनाने की विधि : इसके लिए एक लोहे का बर्तन लें और इन सभी सामग्री को उसमें डाल दें और अब इसमें इतना पानी डालें की सारी सामग्री अच्छे से डूब जाए. इन सामग्री को रात भर पानी में ही भीगे रहने दें और फिर अगली सुबह 10 मिनट के लिए इन सामग्री को गैस पर उबालें. ठंडा होने के बाद उन्हें हाथों से मसल लें और अगर आपको पानी कम लगता है तो इसमें थोडा पानी डाल दें. इसके बाद एक दिन के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें. फिर अगले दिन इन्हें दोबारा अपने हाथों से मसले और किसी सूती कपडे से छान लें और इसे एक बर्तन में रख दें.

डाई पाउडर : इसके लिए हमें 2 चम्मच आंवला पाउडर, 2 चम्मच चायपत्ती, थोड़ी सी रूई, और सरसों का तेल.

विधी : एक फ्रायपेन ले और इसमें 2 चम्मच आंवले का पाउडर डाल के तब तक भूने जब तक ये पाउडर जल कर राख ना बन जाये. फिर चायपत्ती को लेकर इसी तरह भून कर राख बना लें. फिर रूई को तेल में भीगा कर इसको भी भूनकर राख बना लें. इन सब को मिक्सर में पीस लें और किसी सूती कपडे से छान लें.

डाई बनाने की विधी:  डाई बनाने के लिए हमने जो लिक्विड तैयार किया था उसमे ये 4 चम्मच पाउडर डाल दें. फिर इनको अच्छे से मिक्स कर लें. अगर आपको ये डाई पतला लगता है तो इसमें हर्बल मेहंदी भी मिला सकते हैं. इसके बाद आपका हेयर डाई पेस्ट तैयार है, अब इस पेस्ट को आपको रोज नहाने के पहले लगाना होगा और जब आपके बाल काले होने लगे तो इसे हफ्ते में एक बार लगाइए.  

स्पेशल पार्टी के लिए जा रहे हैं तो इस तरह लगाएं आई शैडो

नाख़ून टूटने से हैं परेशान तो इन टिप्स से करें नाखूनों की देखभाल

आईलाइनर लगाने के भी कई तरीके होते हैं जो आँखों को बनाते हैं अट्रैक्टिव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -