घर में बनाएं बिना केमिकल वाले एसेंशियल ऑयल
घर में बनाएं बिना केमिकल वाले एसेंशियल ऑयल
Share:

हम एसेंशियल ऑयल अपने बालों या स्किन के लिए ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं. बाज़ार से एसेंशियल ऑयल खरीदने जाएँ तो ये हमारी जेब पर भारी पड़ता है. अगर आप भी आपकी भी यही चिंता है तो बेफ़िक्र हो जाएं क्योंकि हम आपके लिए घर पर ही तीन तरह के एसेंशियल ऑयल बनाने का तरीक़ा लेकर आएं हैं, जो आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. 
 
* गुलाब एसेंशियल : इसे बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब की ढेर सारी पंखुड़ियां लें. नारियल का तेल, बादाम का तेल इन दोनों में से किसी भी तेल में गुलाब की पंखुड़ियां डालें. इसे अच्छी तरह मिलाकर किसी कांच के जार में बंद कर धूप में एक दिन के लिए रखें. दूसरे दिन उस गुलाब को छान लें और फिर से गुलाब की नई पखुंड़ी पंखड़ियां डालकर यही प्रक्रिया दोहराएं. अब आपका गुलाब एसेंशियल ऑयल तैयार है. 

* नींबू एसेंशियल ऑयल : इसके लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल करना है. आप 5 नींबुओं के छिलके लें. एक कटोरी में नारियल तेल, बादाम तेल या आंवला तेल लें. नींबू के छिलके को तेल की कटोरी में डालकर कटोरी को गर्म पानी में रखें. पानी के बर्तन को गैस पर रखकर धीमी आंच पर गर्म करें साथ ही इसे धीरे-धीरे चम्मच से हिलाते रहें. जब नींबू की ख़ुशबू आने लगे तब गैस बंद कर दें. इसे किसी प्लास्टिक या कांच के जार में अच्छे से छानकर रखें.  

* पुदीना एसेंशियल ऑयल : पुदीने की ढेर सारी पत्तियां लें. इन पत्तियों को नारियल, बादाम, आंवला या अपनी पसंद के किसी दूसरे तेल में मिला लें. फिर इसे कांच की बरनी में भरकर 2 या 3 दिन तक धूप में छोड़ दें. अब इसे छानकर एक बोतल में रख लें. ठंडी के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह जम जाता है.  

पार्लर के खर्च से बचना है तो घर पर ही करें मैनिक्योर-पेडिक्योर

शरीर पर बन रहे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो ऐसे करें दूर और बन जाएं सुंदर

सर्दियों में चेहरे की नमी बनाये रखेंगे ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -