आशियाना बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, ब्याज दर में मिलेगी सब्सिडी
आशियाना बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, ब्याज दर में मिलेगी सब्सिडी
Share:

नई दिल्ली : जो लोग खुद का आशियाना बनाने के लिए ऋण लेने का सोच रहे हैं, तो उनके लिए अच्छी खबर यह है कि जिनकी आय 18 लाख रुपए से कम है, तो उन्हें होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलेगी.इन सभी लोगों को होम लोन पर लगने वाले ब्याज में 3-4 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 जनवरी को ही प्रधानमंत्री आवास के तहत इन स्कीम की घोषणा कर दी थी, लेकिन तब यह स्पष्ट नहीं किया था कि यह फायदा किस आय समूह के लोगों को मिलेगा. हालांकि, कुछ समय बाद यह बाद भी साफ हो गई.आइए जानते हैं किस आय ग्रुप के व्यक्ति को कितनी सब्सिडी मिलेगी.इन्हें इन उदाहरणों से समझा जा सकता है.

मान लीजिये आपकी सालाना आय 6 लाख रुपए है तो आपको सरकार की तरफ से होम लोन के 6 लाख रुपए के मूलधन पर लगने वाले ब्याज पर 6.5 फीसदी की दर से छूट मिलेगी। यानी अगर आप 9 फीसदी की दर से 20 लाख रुपए का होम लोन लेते हैं तो आपको 6 लाख रुपए के होम लोन पर सिर्फ 2.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा, जबकि बाकी की रकम पर 9 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होगा. ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस योजना के तहत आपको सिर्फ 6 लाख रुपए की राशि पर ही ब्याज में सब्सिडी मिलेगी, भले ही आपने होम लोन कितने भी रुपए का लिया हो.

इसी तरह अगर आपकी वार्षिक आय 12 लाख रुपए है तो आपको 9 लाख रुपए तक के होम लोन पर 4 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी. इसका मतलब हुआ कि आपको 9 लाख रुपए तक की राशि पर सिर्फ 5 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होगा. अगर आपने इससे अधिक की राशि का होम लोन लिया है तो आपको 9 लाख रुपए से अतिरिक्त राशि पर 9 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होगा.

यह भी पढ़ें 

जिन लोगों ने मुलायम पर किया था हमला, उनके साथ मिलकर बेटा कर रहा है राजनीति

PM बोले आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत- ब्रिटेन प्राकृतिक सहयोगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -