घर पर ही करें चेहरे को साफ और फेशियल, अपनाएं ये टिप्स

चेहरे को साफ़ करने से आपकी सुंदरता बनी रहती है. लेकिन धुल मिट्टी के चलते चेहरे पर काफी सारी डस्ट आ जाती है जिससे कई तरह की परेशानी होने लगती है. ऐसे में समय-समय पर चहरे को फेशियल की जरूरत होती हैं. इसी से आपका चेहरा डस्ट फ्री बनता है और आपकी सुंदरता बनी रहती है. फेशियल की वजह से चेहरे की मसाज और क्लींजिंग दोनों हो जाते है. लेकिन आपको बता दें इसके लिए आपको  बार बार पार्लर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि अब घर में ही कर सकते हैं आप ऐसा फेशियल. तो जानिए और आजमाकर पाइए चमकदार और निखरी त्वचा. 

* चेहरे को साफ करें
सबसे पहले चेहरे को साफ करना होगा. अगर आपके चेहरे पर मेकअप है तो पहले आप इसे नारियल तेल की मदद से हटा लें और उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. चेहरे की सफाई नारियल पानी से सही होती है. शहद से भी चेहरा अच्छे से साफ होता है. गाल, सर और पूरे चेहरे पर क्लीन्सर गोलाई में घुमा कर लगायें और इसे 10 मिनट तक छोड़ दें. इसे साफ टिश्यू से पोछ लें. उस टिश्यू को दुबारा फेसिअल के दौरान इस्तमाल ना करें.

* स्टीम पर समय दें
तीसरे स्टेप में स्टीम की बारी आती है. यह थोड़ा कठिन लग सकता है पर इससे आपको काफी आराम मिलेगा. स्टीम फेसिअल का अभिन्न अंग है और आप इसे स्किप ना करें. गर्म पानी पतीले में डाल लें और एक तौलिया साथ में रखें. तौलिये से सर को ढकें और गर्म पानी के स्टीम को अन्दर लें. इससे आपके चेहरे पर थोड़ा पसीना होगा पर इससे चेहरे को फायदा होगा. स्टीम लेने के 6 से 8 मिनट बाद अगले स्टेप के लिए तैयार हो जायें जिसे कहते हैं टोनिंग.

* टोनिंग
ट्वीज़र की मदद से पूरे चेहरे से ब्लैकहैड और वाइटहेड निकाल लें. अगर आपके चेहरे पर कील मुहांसे हैं तो उनपर ट्वीज़र का इस्तमाल ना करें. ऐसा करने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लें. अब चेहरे पर कॉटन की मदद से टोनर लगा लें.

जानिए तुलसी के 5 फायदे, घर में आएंगे काम

चेहरे के लिए इस्तेमाल करें चंदन पाउडर का इस्तेमाल

फुट गया है पिम्पले तो तुरंत करें ये उपाय, वरना हो जायेंगे दाग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -