इन तरीकों से दूर होगी गर्मी में होने वाली एसिडिटी

इन तरीकों से दूर होगी गर्मी में होने वाली एसिडिटी

गर्मियों के दिनों की शुरुआत के साथ ही शरीर से जुड़ी कई समस्याएँ भी पनपने लगती हैं. एसिडिटी की परेशानी से आप भी परेशान रहते होंगे लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे  तरीके बताने जा रहे हैं जो बेहद ही सरल हैं. गर्मियों के दिनों में पेट में जलन, पेट का फूलना, अल्सर जैसी कई समस्याएँ होने लगती हैं जो परेशानी में डालती हैं. तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपको एसिडिटी से पल भर में निजात पा सकेंगे.  

* केला
यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है. जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं. 

* सौंफ
मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है. आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है. वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी.

* अदरक
जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें. क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं. 

* ठंडा दूध
कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है. इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें. यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती. 

* आंवला
विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत देता है. आप इसके रोजाना सेवन करें. पेट में आराम के साथ-साथ इससे खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिलेगा.

त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है दूध और मछली का एक साथ सेवन

गर्मियों में पानी के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, होगा फायदा

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है मूंगफली