अब शराब की भी होगी होम डिलीवरी, इस योजना को लागू करने वाला पहला होगा ये राज्य

Oct 14 2018 09:09 AM
अब शराब की भी होगी होम डिलीवरी, इस योजना को लागू करने वाला पहला होगा ये राज्य

मुंबई. महाराष्ट्र के सभी शराबप्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है. अब तक सभी को शराब पीने के लिए दुकान पर जाना पड़ता था लेकिन अब राज्य सरकार ने एक नई पॉलिसी निकाली है. इस पॉलिसी के तहत शराब प्रेमियों को अब शराब खरीदने के लिए दुकान पर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि शराब उनके घर तक पहुंचाई जाएगी. एक्साइज मंत्री चंद्रशेखर बवनकुले ने शनिवार को इस बारे में कहा कि 'शराब उद्योग के लिए यह एक गेम चेंजर साबित होगी.'

Image result for liquor

वैसे अगर ये पॉलिसी सच में लागु हो जाती है तो ऐसा करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य होगा. सरकार ने ये नई पॉलिसी किसी खास मकसद से निकाली है. दरअसल इस कदम के पीछे सरकार का मकसद ड्रिंक एंड ड्राइविंग और सड़क दुर्घटना के मामले को कम करना है. दरअसल राज्य में शराब पीकर गाड़ी चलाने की घटनाए काफी दिनों से देखने को मिल रही है और इसी के चलते सड़क दुर्घटनाएं होती है. मंत्री चंद्रशेखर बवनकुले ने अपनी बातचीत में आगे कहा कि जिस तरह से सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट अन्य चीजों को होम डिलीवरी करती है अब उन्ही माध्यम से शराब की भी होम डिलीवरी की जाएगी.

Image result for liquor

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की साल 2015 की रिपोर्ट के मुताबिक 4.64 लाख सड़क दुर्घटनाओं में करीब 1.5 फीसदी दुर्घटनाओं का कारण ड्रिंक एंड ड्राइव या फिर ड्रग ड्राइविंग होती है. इसमें घायल लोगो का आंकड़ा 6,295 था. जब मंत्री से ये पूछा गया कि किस एज ग्रुप के लोग ऑनलाइन शराब आर्डर कर सकते हैं तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि 'वे सभी विक्रेताओं को निर्देश देंगे कि आर्डर लेने से पहले वो ग्राहक का पूरा विवरण ले और इसमें आधार नम्बर लेना जरुरी होना चाहिए ताकि इसके जरिए उनकी सही पहचान का पता चल सके. बॉटल के कैप पर में जियो-टैगिंग होगी ताकि उनके मैनुफैक्चर और सेलिंग ट्रैक हो सके और इस तरह से इस तरह से वो मैनुफैक्चर से लेकर ग्राहक के घर तक इसे ट्रैक कर पायेंगे. इसके द्वारा वे तस्करी और गलत शराब बिक्री पर रोक लगा पाएंगे.

खबरें और भी....
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े सारे रिकार्ड्स, आज इस दाम पर पहुंचा

HAL को बर्बाद करने की साजिश कर रही है मोदी सरकार

?