खाने में पोषक तत्वों को बनाये रखने के लिए इन टिप्स को जरूर करे फॉलो, जाने
खाने में पोषक तत्वों को बनाये रखने के लिए इन टिप्स को जरूर करे फॉलो, जाने
Share:

जब हम खाना खाते है तो अक्सर इससे जुड़े कई पोषक तत्वों को भी ध्यान में रखते है ऐसा करने के साथ ही हम अपने पोषण का ख्याल रखते है लेकिन क्या आप जानते है की खाना पकने के बाद ये पोषण आपके परिवार को मिल पा रहा है या नहीं। क्योकि कई बार हमारे भोजन बनाने के तरीके से भोजन का पूरा पोषण पकने के बाद नहीं मिल पाता है इसलिए आज हम पके साथ कुछ विशेष टिप्स शेयर करने जा रहे है जिसको फॉलो कर आप भोजन से सम्पूर्ण पोषण को प्राप्त कर सकते है तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके टिप्स के बारे में   .............................

- खान बनाते समय सबसे जरुरी टिप्स है कि जल्द बाजी में सब्जी को बिना धोये न पकाये इसलिए हमेशा ये सुनिश्चित कर ले की आपकी सब्जिया अच्छी से धो ली गयी है और इसके बाद ही ऐसे पकाये।  

- ऐसी सब्जिया जिसे छील कर बनाने की जरुरत हो उन्हे छीलते समय ये ध्यान रखे की सिर्फ छिलका ही छीले कई बार ऐसा देखा गया है की छिलके के साथ एक्स्ट्रा गुदा भी छील लिया जाता है ऐसा करने से पोष्टिकता को नुकसान होता है।  

- सब्जिया पकने के पहले इन्हे लम्बे समय तक पानी में भिगो कर न छोड़ दे ऐसा करने से इसमें अतिरिक्त पानी की मात्रा समा जाती है और सेहत को भी नुकसान पहुँचता है और इसके पोष्टिकता भी समाप्त हो जाती है।  

- सबजियो को पकने से कुछ थोड़े समय के अंतराल में ही काटे , बहुत समय पहले काटकर खुले में न छोड़ दे ऐसा करने से इसकी पौष्टिकता तो समाप्त हो ही जाती है साथ ही इसके इसमें कई कीट भी लग जाते है।  

चेहरे की खूबसूरती निखारने के लिए आलू का ऐसे करे इस्तेमाल , जाने नुस्खे

उल्टी आने या जी मचलने पर इन नुस्खों से दूर होगी परेशानी, जाने उपाय

किचन में बर्तनो की गहराई से सफाई के लिए इन उपायों को करे फॉलो , जाने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -