आपकी सुंदरता को घटाते हैं स्ट्रेच मार्क्स, ऐसे करें उनका इलाज
आपकी सुंदरता को घटाते हैं स्ट्रेच मार्क्स, ऐसे करें उनका इलाज
Share:

स्ट्रेच मार्क्स होने आपकी सुंदरता पर जैसे ग्रहण लग जाता है. इन निशानों के कारण आप वैसे कपडे नहीं पहन पाती जैसे चाहती हैं. इसके पीछे कई कारण होते है ये दिखने में लंबे घाव जैसे होते है. ये आमतौर पर हाथ-पैर, पेट या फिर छाती पर होते है. इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ गर्भावस्था, वजन के घटने पर या फिर बढ़ती उम्र की वजह से होते है. किशोरों में हार्मोन के बदलाव की वजह से स्ट्रेच मार्क्स होते है. गर्भावस्था के दैरान भी महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स जैसे दाग रहते है. लेकिन इन्हें दूर करने के लिए आप अपना सकती हैं ये टिप्स जो हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* चीनी: स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए चीनी कारगर साबित होती है. 1 चम्मच चीनी को बादाम के तेल और नींबू के रस की बूंदे मिलाकर उन हिस्सों पर लगाया जाए तो जल्द असर दिखाई देता है.

* नींबू का रस: ताजा नींबू का रस ज्यादा प्रभावी होता है. इसके लिए नींबू को काट कर प्रभावित हिस्सों पर निचोड़ कर मसाज करें. इसके बाद इसे 10 मिनट लगा कर गुनगुने पानी से धो लें.

* ऐलोवेरा जेल: पत्ती में मौजूदा चिपचिपा पदार्थ आपके स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर कर सकता है. इसमें विटामिन ई का तेल भी मिक्स कर लगा सकते है. इस मिश्रण को सूख जानें पर सादे पानी से धो लें.

* आलू का रस: आलू के स्लास्स काट लें या फिर आप इसका रस निकाल कर भी लगा सकते है. आपको बात दें कि आलू में की विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है.

* जैतून का तेल: इस तेल को गर्म कर प्रभावित हिस्सों पर लगा कर मालिश करें इससे आपके शरीर का रक्त संचार में भी सुधार आएगा. इस तेल को लगाकर आधें घंटे के लिए छोड़ दें.

सर्दी में अपने स्टाइल और फैशन को ऐसे रखें मेन्टेन

अनोखे हेयर स्टाइल के लिए बढ़ रहा है हेयर रिंग्स का ट्रेंड

क्या आपने ट्राई किया कभी व्हिस्की फेशियल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -