आज से शुरू हुए पाक रमजान का माह

Apr 14 2021 09:05 AM
आज से शुरू हुए पाक रमजान का माह

रमज़ान 14 अप्रैल, 2021 को शुरू होगा और 12 मई, 2021 की शाम को समाप्त होगा। उसी समय, आज एक और विशु त्योहार आ गया है, जो अच्छाई और समृद्धि की आशा करता है। विशु केरल राज्य में मनाया जाने वाला एक हिंदू त्योहार है, और देश और दुनिया भर के केरलवासियों द्वारा मनाया जाता है। यह मलयालम कैलेंडर के पहले दिन को चिह्नित करता है और इसलिए, मलयाली द्वारा बहुत उत्सव उत्साह के साथ मनाया जाता है।

इस वर्ष विशु का प्रतिनिधित्व करने वाली छवि, महामारी के कारण, कई प्रतिबंध लागू हैं और हर घर में उत्सव का अवसर नहीं मनाया जाता है क्योंकि यह पहले हुआ करता था। होलीरामजान में आकर, यह इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है और दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा देखा जाता है। यह मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे पाक महीना माना जाता है, जहां भक्त उपवास और प्रार्थना करते हैं। उपवास के दौरान, किसी को सुबह से सूर्यास्त तक कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए। रमजान मुसलमानों के लिए उपवास, आत्मनिरीक्षण और प्रार्थना का पाक महीना है, जो इस्लाम के अनुयायी हैं। 

यह उस महीने के रूप में मनाया जाता है जिस दौरान मुहम्मद को कुरान की प्रारंभिक खुलासे मिली, जो मुसलमानों के लिए पाक पुस्तक है। उपवास इस्लाम के पाँच मूलभूत सिद्धांतों में से एक है। रमजान के दौरान प्रत्येक दिन, मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक न खाते हैं और न ही पीते हैं। वे अशुद्ध विचारों और बुरे व्यवहार से भी बचने वाले हैं। मुसलमान परिवार और दोस्तों के साथ भोजन साझा करके अपने दैनिक उपवासों को तोड़ते हैं, और रमज़ान के अंत को इस्लाम की प्रमुख छुट्टियों में से एक ईद अल-फ़ित्र के रूप में जाना जाने वाला तीन दिवसीय त्योहार के साथ मनाया जाता है।

शर्मनाक: 8 वर्ष की मासूम के साथ युवक ने की ऐसी हरकत, पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिन व दिन बदतर हो रहे कोरोना से देश के हाल, 24 घंटों में 1 लाख 80 हजार के पार हुए नए मामले

अनिल देशमुख से आज होगा CBI का आमना-सामना, लेटर बम को लेकर होगी पूछताछ