हॉलीवुड की इन फिल्मों में भी दिखाई गई थी राजनीति की सच्चाई

हॉलीवुड की इन फिल्मों में भी दिखाई गई थी राजनीति की सच्चाई

इन दिनों भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' काफी ज्यादा विवादों के घेरे में चल रही हैं. जब से इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है तब से ही इसे लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है. कांग्रेस के कुछ नेताओं ने फिल्म के सीन्स पर आपत्ति जताई है. इस फिल्म की तरह ही हॉलीवुड की भी कई ऐसी फ़िल्में हैं जिनमे राजनीति को कहानी के तौर पर पिरोया गया है. आइये जानते हैं उन फिल्मों के बारे में-

मिस्टर स्मिथ गोज टू वॉशिंगटन- ये फिल्म साल 1939 में रिलीज हुई थी जो कि एक राजनीति कॉमेडी ड्रामा थी.

ऑल द प्रेसिडेंट मैन- ये फिल्म भी राजनीति से प्रेरित थी जिसे साल 1976 में रिलीज किया गया था. इस फिल्म की कहानी वाटरगेट स्कैंडल पर आधारित थी.

Dr. Strangelove or: How I Learned to Stop Worrying and Love the Bomb- ये फिल्म साल 1964 में रिलीज हुई थी और इसे ब्लैक कॉमेडी फिल्म भी कहा जाता है.

सिटीजन केन- साल 1941 में रिलीज हुई इस फिल्म के बारे में ऐसा माना जाता है कि यह फिल्म उस समय के अमेरिका के सर्वाधिक प्रभावशाली मीडिया मुगल रूडोल्फ के जीवन पर आधारित है.

द मैनचूरियन कैंडिडेट- साल 1962 को रिलीज हुई यह फिल्म साइंस फिक्शन पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म है.

इलेक्शन- 1999 में ये फिल्म रिलीज हुई थी. फिल्म इलेक्शन में दिखाया गया है कि कैसे हाई स्कूल की टीचर की जिंदगी बदल जाती है.

सेलमा- ये फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म कि कहानी वैसे तो एक ऐतिहासिक ड्रामा थी लेकिन इसमें प्रदर्शन दिखाया गया है जो कि कही न कही राजनीति से जुड़ा हुआ है. ]

द वॉर रूम- साल 1993 में रिलीज फिल्म 'द वॉर रूम' की कहानी भी राजनीति से प्रेरित है.

बीइंग देअर- ये फिल्म साल 1979 में रिलीज हुई थी जो कि राजनीति से प्रेरित कहानी है.

लिंकन- ये फिल्म साल 2012 में रिलीज हुई थी. आपको बता दें इस फिल्म को स्टीवन स्पीलबर्ग ने डायरेक्ट किया है.

द कैंडिडेटी- ये फिल्म भी राजनीति से प्रेरित है जिसमे ये दिखाया गया है कि जो शख्स यूएस सीनेट के लिए खड़ा होता है लेकिन उसे चुनाव जीतने की कोई इच्छा नहीं होती है.

सेवन डे इन मे- साल 1964 में आई ये फिल्म भी राजनीति कहानी के इर्द गिर्द घूमती है.

विल स्मिथ ने परिवार के साथ इस अनोखे अंदाज़ में सेलिब्रेट किया क्रिसमस

83 की उम्र में हॉलीवुड के इस मशहूर अभिनेता का हुआ निधन

जस्टिन बीबर और हैली बाल्डविन के परिवार में जुड़ा ये नया सदस्य