Holi Special : होली पर काफी प्रचलित हैं ये अजीब टोटके
Holi Special : होली पर काफी प्रचलित हैं ये अजीब टोटके
Share:

भारत में अंधविश्वासों को कुछ ज्यादा ही माना जाता है. भारत त्योहारों का देश तो है ही लेकिन ये अंधविश्वासों का भी देश है. यहाँ जादू टोना, टोटके जैसी चीज़ों को कुछ ज्यादा ही महत्व दिया जाता है और माना भी जाता है. इन्ही टोटको में होली को लेकर भी कई तरह के टोटके प्रचलित है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. जो हाँ, आज हम आपको इन्ही टोटको से रूबरू कराएंगे जो होली जैसे त्योहारों पर खास तौर पर माने जाते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में.             

* अच्छी सेहत के लिए - यदि सेहत बार-बार खराब होती हो तो होलिका दहन के बाद उसकी बची राख यानि भभूत को रोगी के तकिये के निचे रख दें. इस उपाय को करने से पुरानी से पुरानी बीमारी ठीक हो जाती है.

* धन बचाने के लिए - यदि पैसों की बचत न हो पा रही हो तो होलिका दहन के दूसरे दिन कि बची राख को किसी लाल रूमाल में बांध लें और उसे अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें. इस टोटके से आपको फायदा मिलेगा. 

* नौकरी व व्यापार की परेशानी - यदि आपको व्यापार व नौकरी में परेशानी आ रही हो तो होलिक दहन के बाद एक जटा वाला नारियल मंदिर या होलिका दहन वाली जगह पर जरूर चढ़ाएं.

* बच्चों के अच्छे नंबर - ऐसा माना जाता है कि यदि मेहनत के बाद भी बच्चों के कम अंक आ रहें हों तो आप अपने बच्चे के हाथों से पान, नारियल और सुपारी को होलिका दहन वाली जगह पर दान कर दें. इस उपाय से जरूर लाभ मिलेगा.

हालाँकि इन टोटकों से क्या फर्क पड़ता है और क्या नहीं ये तो आप जान जायेंगे. फ़िलहाल इन्हे ही जान लीजिये और सही लगे तो कर भी सकते हैं.

यह भोजपुरी गाना भरेगा होली में नए रंग

शिव पुराण के अनुसार इस वजह से मनाई जाती है होली

ये खूबसूरत नदियां मोह लेगी आपका मन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -