Holi Special : क्या आप जानते है इन रंगो का महत्व
Holi Special : क्या आप जानते है इन रंगो का महत्व
Share:

होली का त्यौहार बहुत से लोगो को पसंद होता है क्योंकि ये वो त्यौहार होता है जो रंगो से सजा होता है। होली का त्यौहार सभी के लिए ख़ास होता है इस दिन रंगो का इस्तेमाल होता है एक दूसरे को रंगने के लिए। ऐसे में उन रंगो का महत्व आप जानते है क्या जो हम होली के दिन इस्तेमाल करते है। जी आज हम उन रंगो का महत्व आपको बताने जा रहें है।

1 लाल रंग - यह रंग ऊर्जा, साहस, महत्वाकांक्षा, क्रोध, उत्तेजना, उत्साह और पराक्रम का प्रतीक माना जाता है इस रंग को कामुकता और प्रेम का भी प्रतीक कहा जाता है इससे रक्त व हृदय संबंधी बीमारिया दूर हो जाती है भगवान की साधना में इस रंग का ख़ासा महत्व होता है।

2 सफेद - सफेद रंग शांति और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। इस रंग से अशांत मन में शान्ति होती है और ये मन और मस्तिष्क में सात्‍विकता भरता है।

3 हरा - यह रंग शीतलता, ताजगी, हरियाली, सकारात्मकता, अपरिवर्तनशीलता, गौरव, प्रसन्नता का प्रतीक माना जाता है। इस रंग से सभी रोगो से मुक्ति मिलती है और तनाव दूर होता है।

4 नीला - नीला रंग प्रेम, कोमलता, विश्वास, स्नेह, वीरता, पौरुषता का प्रतीक माना जाता है। इस रंग को जल का प्रतीक भी कहा जाता है यह धार्मिक और ज्योतिष दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होता है।

5 पीला - पीला रंग आरोग्य, शांति, सुकून, योग्यता, ऐश्वर्य और यश का प्रतीक माना जाता है। यह बिमारी का सूचक होता है और यह ये भी दर्शाता है कि व्यक्ति में बौद्धि‍क विकास हो रहा है या नहीं।

भगवान कृष्ण लगाएंगे इस बार आयोध्या के गुलाल

होली के स्पेशल मैसेज

होली पर धूम के लिए भोजपुरी गाना हुआ वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -