ऐसे छुड़ाए होली पर त्वचा, नाख़ून और बालों पर लगे रंग को
Share:

होली का त्यौहार आते ही चारो ओर हरे, लाल और गुलाबी गुलाल उड़ता हुआ नजर आता है. लोग एक-दूसरे को खूब गुलाल लगाते है लेकिन क्या आपको पता है ये गुलाल आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालो को भी नुकसान पहुँचता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बता रहे है जिन्हे अपनाकर आप होली के रंगो से होने वाले दुष्प्रभाव से बच सकते है. मशहूर सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने होली से बचने की ये टिप्स दी है. आइये जानते है इन टिप्स के बारे में-

स्किन- रंगो और गुलाल में माइका व सीसा जैसे केमिकल पाय जाते है जिससे हमारी स्किन पर लगते ही जलन होती है. इसके साथ ही ये हमारी सिर की त्वचा पर भी जमा हो जाता है. लाल और गुलाबी गुलाल आपकी आँखों को भी नुकसान पंहुचा सकता है.

उपाय- इससे बचने के लिए आप अपने शरीर के सभी खुले अंग पर सनस्क्रीन लगाए. ध्यान रहे ये सनस्क्रीन 20 मिनिट पहले ही लगाए. और यदि आपकी स्किन कुछ ज्यादा ही सेंसेटिव है तो तो आप सनस्क्रीन लगाकर उसके ऊपर मॉइश्चराइजर लगाएं.

बाल- इन दिनों तो हर दूसरे व्यक्ति को बालो की समस्या है और इस समस्या से बचने के लिए हर कोई समाधान धुंध रहा है. लेकिन ध्यान रहे होली के रंग आपके बालो को बहुत नुकसान पंहुचा सकते है.

उपाय- बालो को रंग और केमिकल से बचाने के लिए आप हेयर सीरम या कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपके बाल सूखे और धुप से होने वाले नुकसान से बचेंगे. इसके साथ ही आप अपने बालो के बचाव के लिए नारियल तेल की मालिश भी कर सकते है. इसके साथ ही आपके हेयर क्रीम से भी अपने बालो और जड़ो की मालिश कर सकते है. ये आपके बालो को रंगो से बचाने में मदद करेगा.

नाख़ून- होली के गुलाल का रंग हमारे नाखूनों पर भी चढ़ जाता है जो लाख कोशिश करने पर भी नहीं निकलता है. साथ ही ये नखों को नुकसान भी पहुँचता है.

उपाय- नाख़ून को रंगो से बचाने के लिए आप वार्निश का इस्तेमाल करे. अपने नाख़ून पर आप नेल वार्निश की मालिश करे इससे होली खेलने पर नाख़ून पर जमा रंग आसानी से निकल जाएगा.

होलिका दहन के पहले ऐसे करें पूजा, रिश्तों में रहेगी मिठास

होली पर अपने व्यवसाय के अनुसार खेले रंग, होगा धनलाभ

Holi Special : होली पर ये होता है भांग का महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -