होली खेलने से पहले पढ़ लें यह खबर, आपके लिए है बहुत जरुरी
होली खेलने से पहले पढ़ लें यह खबर, आपके लिए है बहुत जरुरी
Share:

होली आने वाली है और उसके पहले लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी है।  ऐसे में अपनी हेल्थ और स्किन का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इस वजह से हम होली के दौरान जरूरी स्किन केयर टिप्स लेकर आए हैं जो आपके काम आने वाले हैं। 

होली खेलने से पहले जरूर अपनाएं ये टिप्स-

* अगर आप होली खेलने वाले हैं तो होली खेलने से पहले शरीर पर तेल, मलाई या घी लगा लेते हैं। ऐसे करने से रंग या उसमें मौजूद केमिकल स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं। इसके अलावा आप होठों पर पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं क्योंकि इससे इन पर कोई रंग नहीं चढ़ पाता है।

* होली के रंग बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप बाल खोलकर होली ना खेलें, वरना सिर की त्वचा पर रंग जम सकते हैं। इसी के साथ आप चाहे तो होली खेलने से पहले बालों पर स्कार्फ या टोपी लगा सकते हैं।

* होली खेलते हुए आंखों का ध्यान रखे क्योंकि, अगर आंखों के अंदर रंग चला गया तो इंफेक्शन हो सकता है। ऐसी स्थिति में आंखों को तुरंत साफ व ठंडे पानी से धोना चाहिए। आंखों के आसपास हरा रंग नहीं लगाना चाहिए और सिल्वर रंग भी नहीं लगाना चाहिए।

* अगर आपके चेहरे या शरीर से होली का रंग नहीं उतर रहा है, तो आप बेसन, आटा, दूध, हल्दी और तेल को मिलाकर उबटन बना लें। उसके बाद सबसे पहले स्किन पर नींबू रगड़कर साफ करें और फिर उबटन को बार-बार लगाकर-उतारकर रंग निकालें।

होली पर इस तरह से रखे अपनी आँखों का ख्याल

होली के बाद छुड़ाना है कपड़े में लगा रंग तो अपनाए ये 6 आसान टिप्स

लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -