होली खेलने से पहले जान लें रंगों से होने वाले नुकसान

होली के रंगों से आपको कई तरह के नुकसान हो जाते हैं. रंगों के बगैर होली का त्योहार असंभव है, लेकिन आजकल रंगों में होने वाले केमिकल के इस्तेमाल के चलते आपको कई तरह की स्वास्थ्य और सौंदर्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए जब भी होली खेलने जाएँ तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें. जानिए होली के रंग से होने वाले यह 5 नुकसान.
 
* होली में खास तौर से प्रयोग किए जाने वाले गहरे रंग कई तरह के खतरनाक केमिकल युक्त व ऑक्सीडाइड होते हैं. यह रंग आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालते हैं.

* केमिकल युक्त रंग आपकी त्वचा को तो खराब करेंगे ही, साथ ही जलन, खुजली, सूजन जैसी समस्याओं के जरिए त्वचा की गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकते हैं.
 
*  इन केमि‍कल युक्त रंगों का इस्तेमाल आपको कार्नियल अल्सर, कंजेक्टि‍वाइटि‍स और एलर्जी देने के साथ-साथ आपके आंखों की रौशनी भी छीन सकता है.

* सिर की त्वचा पर लगने पर यह रंग त्वचा को प्रभावित कर डैंड्रफ जैसी समस्याओं के साथ बालों को कमजोर कर, बाल झड़ने के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है.
 
* हवा में उड़ते यह रंग आपको सांस संबंधी समस्याएं देकर दमा का मरीज भी बना सकते हैं. अगर आपको पहले से ऐसी कोई समस्या है तो सूखे रंगों का प्रयोग न करें.

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये कारगर तरीका

दूध में गुड़ मिलकर पीने से होंगे कई लाभ, जोड़ों के दर्द से मिलती है राहत

गर्भवती महिला के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तुलसी का सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -