होली के रंगों से हो गई है एलर्जी तो तुरंत अपना लें ये तरीके

होली में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. इससे आपको एलर्जी भी हो सकती है. लेकिन आप अगर बच गए हैं तो अच्छी बात है, वहीं अगर आपको एलर्जी हो ही गई है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ कारगर उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इससे राहत पा सकते है. आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें होली खेलना तो पसंद है लेकिन रंगों से होने वाली एलर्जी से डर लगता है. घबराएं नहीं, इस बार जमकर होली खेलें, जानिए क्या है वो उपाय.

* एलर्जी से बचने का सबसे अच्छा तरीका तो यह है कि होली खेलने से पहले तेल या घी से त्वचा की अच्छी त रह से मसाज करें, ताकि रंगों का दुष्प्रभाव त्वचा पर न पड़े.

* होली खेलने के बाद त्वचा का रंग छुड़ाने के लिए बेसन और दही का प्रयोग करें या फिर बेसन में तेल मिलाकर इसे त्वचा पर रगड़ें. इससे काफी हद तक रंग कम होगा और रंग का दुष्प्रभाव भी.

* ऐलोवेरा आपको त्वचा की एलर्जी से बचाने में बेहद फायदेमंद साबित होगा. इसके लिए एलोवेरा जैल निकालकर इसे फेसपैक के रूप में चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें.

* नीम फेसपैक भी त्वचा की एलर्जी से बचने के लिए एक कारगर उपाय है. नीम की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

* कच्चे दूध में गुलाबजल, चंदन पाउडर, थोड़ा सा बेसन और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. 

बिना डर के खेलें होली, घर में बनाये नैचरल कलर

होली का धुंआ बताता है भविष्य, जानिए यहाँ कैसे

होली पर गुलाल लगाकर पराई स्त्री को चुटकियों में अपने वश में कर सकते हैं आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -