आज है होली भाईदूज, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
आज है होली भाईदूज, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
Share:

आज होली भाईदूज है। ऐसे में देश के कुछ हिस्सों में इस त्योहार को धूम-धाम से मनाया जा रहा है। आप सभी को बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि को होली भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। जी दरअसल इस तिथि को भ्रातृ द्वितीय के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को बता दें कि इस साल होली भाई दूज आज यानी 30 मार्च 2021 को है। जी दरअसल यह वही दिन है जब बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन भाई बहन की रक्षा का वचन देता है। आप सभी को बता दें कि भाई दूज पर तिलक लगाने की परंपरा होती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं होली भाई दूज के शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में।

होली भाई दूज शुभ मुहूर्त - द्वितीय तिथि- 29 मार्च 2021 को शाम 8 बजकर 54 मिनट से 30 मार्च 2021 को शाम 5 बजकर 27 मिनट तक रहेगा।

होली दूज का महत्व- आप सभी को बता दें जैसे दिवाली के दौरान बहन भाई का पर्व भाईदूज मनाया जाता है ठीक वैसे ही होली के दूसरे दिन भाईदूज का पर्व मनाया जाता है। इस दिन बहन भाई को तिलक लगाकर लंबी उम्र की कामना करती हैं। आप सभी को बता दें कि होली के अगले दिन तिलक लगाकर बहन भाई से रक्षा का वचन लेती है। वहीँ शास्त्रों में यह मान्यता है कि होली के अगले दिन भाई को तिलक करने से उसे सभी संकटों से बचाया जा सकता है।
VIDEO: विक्की जैन संग अंकिता लोखंडे ने मनाया होली का जश्न और छुए पैर

अप्रैल के पूरे 15 दिन रहेगा बैंकों का अवकाश, जानिए क्या है वजह

आईटीबीपी के जवानों ने 17 हजार फीट की ऊंचाई पर मनाई होली, वायरल हुआ वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -