यहाँ होली के दिन लड़की को भगा ले जाता लड़का, देखते रह जाते हैं घरवाले
यहाँ होली के दिन लड़की को भगा ले जाता लड़का, देखते रह जाते हैं घरवाले
Share:

दुनियाभर में कई लोग होली का पर्व मनाते हैं, और अलग-अलग ट्रेडिशन फॉलो करते है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ होली का त्यौहार धूम-धाम से मनाया जाता है लेकिन यहाँ अजीबोगरीब परंपरा अपनाई जाती है। जी दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के एक गांव के बारे में जहाँ लड़की को लेकर भागने की परंपरा सदियों से निभाई जा रही है। जी हाँ सुनकर आप सोच रहे होंगे ऐसा हो ही नहीं सकता, लेकिन यह सच है।

जी दरअसल मध्य प्रदेश के एक गांव में भील आदिवासी होली के दिन बहुत ही अजीबोगरीब परम्परा निभाते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, होली पर इस गांव में एक बाजार लगता है और यहां के लोग बाजार को हाट कहते हैं। आप सभी को बता दें कि यहां भील आदिवासी होली का जरूरी सामान खरीदने आते हैं और केवल यही नहीं बल्कि हाट में भील युवक-युवती अपने लिए नया रिश्ता खोजने आते हैं। वहीं यहाँ अपनाए जाने वाले रिवाज के अनुसार, इस हाट में गांव के सभी लोग एक साथ जमा होते हैं। इसके बाद भील युवक नृत्य करते हुए मांदल नामक एक 'वाद्य यंत्र' बजाते हैं। आप सभी को यह जानने के बाद हैरानी होगी कि नृत्य करते-करते भील युवक युवतियों के गाल पर रंग-अबीर लगाते हैं।

जिस लड़की को भील युवक गुलाल लगाते हैं और बदले में युवती भी युवक को गुलाल लगा देती है, तो दोनों की आपसी रजामंदी समझी जाती है। वहीं उसके बाद युवक उस युवती को सबके सामने लेकर भाग जाते हैं। इस दौरान घरवाले चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इस रजामंदी को दोनों की शादी ही समझी जाती है। वहीं अगर, कोई युवती युवक को गुलाल नहीं लगाती है, तो युवक किसी और युवती के साथ ऐसा कर सकता है और इसमें किसी को कोई ऐतराज नहीं होता है। आपको बता दें कि यहाँ यह परंपरा काफी सालों से निभाई जा रही है।

होली के लिए लाखों की शराब ले जा रहा था शख्स, पुलिस को देख गाड़ी छोड़ हुआ फरार

विक्की जैन संग अंकिता लोखेंडे ने खेली जमकर होली, पति को गिरा-गिरा कर लगाया रंग

होली पर घर पर बनाएं हर्बल कलर, ये हैं सबसे आसान तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -