होली पर घर में बनाए यह दो मिठाइयां और करें अपने मेहमानों को खुश
होली पर घर में बनाए यह दो मिठाइयां और करें अपने मेहमानों को खुश
Share:

होली का पर्व बहुत ही ख़ास होता है और यह रंगों से भरा पर्व माना जाता है। होली का पर्व बहुत ही ख़ास माना जाता है और यह रंगों का त्यौहार कहा जाता है। इस दिन मिठाई और पारंपरिक मिठाइयां सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। कुछ लोग मिठाइयों को अपने घर में बनाते हैं तो कुछ लोग दुकान से लाते हैं। वैसे आज हम आपको दो मिठाइयों की रेसेपी बताने जा रहे हैं जिन्हे आप अपने घर में बना सकते हैं। 

काजू कतली की रेसिपी-

सामग्री-

काजू- 500 ग्राम

गुड़- 125 ग्राम

पानी- 50 मिली

गार्निश के लिए पिस्ता

विधि- सबसे पहले काजू को एक फूड प्रोसेसर या ग्राइंडर में पीस लें, जिससे कि वो बारीक पाउडर जैसा हो जाए। वैसे आप काजू के पाउडर को दानेदार या बारीक रख सकते हैं। इसी के साथ आप अपनी काजू कतली को कितना चिकना या दानेदार बनाना चाहते हैं यह इस पर निर्भर करता है। अब आप धीमी आंच पर एक नॉन-स्टिक कड़ाही में गुड़ और पानी मिलाएं। गुड़ को पिघलाएं, जब तक गुड़ एक स्ट्रिंग स्थिरता वाला न हो जाए तब तक उसे पकाएं। इसके बाद जांच करने के लिए, एक बूंद लें और अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच चिपकाने की कोशिश करें। ध्यान रहे अगर एक भी धागा बनता है तो आप समझ जाएं कि सब सही है। अब कद्दूकस किए हुए काजू को कड़ाही में डालें, अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम से धीमी आंच पर 1-2 मिनट तक पकाएं। इसके बाद मिश्रण को एक बटर पेपर पर रखें और उसके ऊपर एक और बटर पेपर रखें। अब एक रोलिंग पिन का उपयोग करें और अपनी पसंद के अनुसार मिश्रण को पतला या मोटा करें। इसके बाद शीर्ष बटर पेपर को निकालें और इसे पिसे हुए पिस्ते से गार्निश करें। पिसे हुए पिस्ते को हल्के साफ स्पैचुला से दबाएं और इसे सेट करने के लिए आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब कतली को एक तेज और साफ चाकू से हीरे के आकार में काट लें।

रसमलाई की रेसिपी-

बाकी समय- 4 घंटे

तैयारी का समय- 45 मिनट

खाना पकाने का समय- 1 घंटा

सर्व- 10

सुगंधित दूध के लिए सामग्री-

दूध 1।5 लीटर

बादाम 2 बड़े चम्मच (पतला)

पिस्ता 2 बड़े चम्मच (पतला)

इलायची पाउडर 1 चम्मच

चीनी 1 कप

केसर 15-20 नग गला

विधि- इसके लिए एक भारी तल गहरे पैन में दूध डालें और इसे उबालने के लिए हल्के हाथों से बीच-बीच में हिलाते रहें। अब बादाम, पिस्ता, इलायची पाउडर, चीनी और केसर की किस्में इसमें डालें। इसके बाद अपने अनुसार चीनी की मात्रा को मैनेज कर सकते हैं। अब सभी को अच्छी तरह मिक्स करें और थोड़े-थोड़े अंतराल पर हिलाते हुए 15-20 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। वैसे इतनी देर तक पकने के बाद दूध थोड़ा कम रह जाएगा। अब इसे आंच से उतारें और कमरे के तापमान तक ठंडा करें और फिर सर्व करें।

शाहरुख खान की तरह ही राम चरण ने फैंस को दिए पोज, चंद मिनटों में वायरल हुई फोटो

उत्तराखंड के इन इलाकों में मौसम फिर बदल सकता है अपना रुक, हो सकती है बारिश के साथ बर्फ़बारी

टीम इंडिया की शर्मनाक हार पर बोले VVS लक्ष्मण, कहा- अब 370 रन भी काफी नहीं होंगे।।।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -