Holi 2020: भारत के इन क्षेत्र में कुछ अलग अंदाज में मनाई जाती हैं होली
Holi 2020: भारत के इन क्षेत्र में कुछ अलग अंदाज में मनाई जाती हैं होली
Share:

होली का नाम सुनते ही हमारा मन प्रफुल्लित हो जाता हैं. इस साल रंगों का त्योहार होली 10 मार्च को मनाया जाएगा. इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई देते हैं. होली के बारे में ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने राधा रानी के साथ सबसे पहले होली खेली थी. वहीं, ब्रज की होली आज भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. चलिए आज हम आपको बताते हैं देश के ऐसे 7 जगहों के बारे में जहां अलग तरह से होली खेली जाती हैं.

बरसाने की लठमार होली:-

बरसाने की लठमार होली सबसे अधिक प्रचलित है. इसमें नंदगाव के पुरुष बरसाना के राधारानी के मंदिर में ध्वजा फहराने की कोशिश करते हैं. जिन्हें लठमार कर बरसाने की महिलाएं दूर करती हैं. वहीं, बरसाने की लठमार होली की परंपरा एक सप्ताह पहले से प्रारम्भ हो जाती है. इस लठमार होली के बीच यदि पुरुष महिलाओं की पकड़ में आ जाते हैं, तो उनकी जमकर पिटाई होती है.

मथुरा-वृंदावन में फूलों की होली:-

मथुरा में फूलों की होली से खेलने की परंपरा काफी प्रचल में हैं. यह काफी पुरानी परंपरा है. यहां भी होली एक सप्ताह तक मनाई जाती है. वृंदावन समेत देश के कई हिस्सों में होली के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों भी आयोजित किए जाते है. इस होली में पुष्प वर्ष कर, नृत्य के साथ होली मनाई जाती हैं. होली से पहले आने वाली एकादशी पर ये होली खेली जाती है.

पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन की बसंत-उत्सव होली:-

वहीं, पश्चिम बंगाल में होली को बसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता है. जहां पर होली की शुरुआत रविंद्रनाथ टैगोर ने की थी. वहीं,  इसे बंगाल की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी शांति निकेतन में मनाया जाता है. यहां पर होली अबीर और गुलाल से होली खेली जाती है. इसी के साथ यूनिवर्सिटी के छात्र होली के दिन खास सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी प्रदर्शन करते हैं.

पंजाब की होला-मोहल्ला होली:-

होली का त्योहार पंजाब में अलग ही अंदाज में मनाया जाता हैं. होली वाले दिन लोग एक जगह पर एकत्रित होकर तलवारबाजी, कुश्ती, मार्शल आर्ट्स जैसे करतबों का आयोजन करते हैं. इस सब चीजों का प्रदर्शन रंगों और गुलाल के बीच किया जाता है.

उदयपुर की शाही होली:-

उदयपुर में शाही अंदाज में होली के रंग नजर आते हैं. यहां सिटी पैलेस में शाही निवास से मानेक चौक तक शाही जुलूस निकाला जाता है. इस जुलुस में हाथी, घोड़ा से लेकर रॉयल बैंड भी सम्मलित होते हैं. साथ ही राजस्थानी हीत-संगीत इस पर्व की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देता है.

मणिपुर की होली:-

मणिपुर में 6 दिनों तक होली मनाई जाती है. होली के त्योहार पर फोक कलाकार अपना हुनर का प्रदर्शन करते हैं और गुलाल के रंगों में रंगे रहते हैं.

गोवा की होली:-

गोवा में भी होली अलग ही अंदाज में खेली जाती हैं. गोवा की होली को शिगमोत्सव के नाम से जाना जाता है. यह होली दो सप्ताह तक मनाया जाती है. इस होली की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें फागोत्सव और होली दोनों ही संस्कृतियों का मिलाजुला रूप देखने को मिलता हैं. यहां देवी देवताओं की पूजा करने के पश्चात् जुलूस और झांकियां निकाली जाती हैं. जिस बीच रंग भी खेला जाता है.

होलाष्टक के पहले 8 दिन भूल से भी नहीं करने चाहिए यह काम

होलिका दहन पर करें यह उपाय, बदल जाएगी किस्मत

लगातार तीन दिन तक बैंक रहेंगे बंद, समय पर पूरे कर लें अपने काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -