HOLI 2019 : मुगल काल में इस नाम से जाना जाता था होली का त्यौहार
HOLI 2019 : मुगल काल में इस नाम से जाना जाता था होली का त्यौहार
Share:

होली आने में अब सिर्फ दो दिन रह गए हैं और अब इसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस साल 21 मार्च को मनाई जाएगी. होली देश का दूसरा सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है जिसे आम तौर पर लोग 'रंगो का त्योहार' भी कहते हैं. हिंदू पंचांग के अमुसार होली फाल्गुन माह में पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है. देश के दूसरे त्योहारों की तरह होली को भी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है.

बता दें होली के दिन सभी लोग अपनी पुरानी दुश्मनी भूलकर एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. साथ ही इस दिन ढोल की धुन और घरों के लाउड स्पीकरों पर बजते तेज संगीत के साथ एक दूसरे पर रंग और पानी फेंकने का मजा देखते ही बनता है. वैसे होली को लेकर कई सारी प्राचीन पौराणिक कथाएं भी जुड़ी हैं और हर कथा अपने आप में विशेष है. लेकिन हम आपको आज मुगलों के समय की होली के बारे में बता रहे हैं.

आपको बता दें मुगल शासक शाहजहां के काल में होली को ईद-ए-गुलाबी के नाम से संबोधित किया जाता था. जी हां... होली काफी पुराना त्यौहार है. होली को लेकर जिस पौराणिक समय में ऐसा कहा जाता था कि इस दिन आर्य नवात्रैष्टि यज्ञ किया करते थे. बता दें पहले तो इस पर्व को होलाका के नाम से भी जाना जाता था और फिर बाद में इसका नाम बदलकर होली हो गया.

महिलाओं की तरह साड़ी पहनता है ये पुरुष, बताई इसकी बड़ी वजह

पुरुष के पेट से निकला महिला का अंग, देखकर डॉक्टर्स भी रह गए हैरान

12 साल पहले खोई अंगूठी मिली मिली ऐसी जगह से, हैरान रह जायेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -