गेंदे की खुशबु रखती है घर से मक्खियों को दूर
गेंदे की खुशबु रखती है घर से मक्खियों को दूर
Share:

मक्खियां अगर घर में हों तो यह एक गंभीर खतरा है और बहुत ही परेशान पैदा कर सकता है. ये जंतु आपको आपकी कल्पना से कहीं अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि घर में रहने वाली आम मक्खी 60 से अधिक अलग-अलग बीमारियों, जैसे पेचिश, टाइफाइड, हैजा और आंत्रशोथ  आदि को प्रसारित करने में सक्षम होती है.  

1-कई अध्ययनों से पता चला है में यह प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की गंध से मच्छर और मक्खियां दूर भागते हैं. साथ ही लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से ये ओडोमॉस के जैसा काम करता है. 

2-गेंदे के फूल की खुशबू न केवल आपको ताजगी से भर देती है बल्कि मक्खियों-मच्छरों को भी दूर भगाती है. गेंदे का पौधा न सिर्फ अपने बगीचे में रखें बल्कि बालकनी में भी इन्हें लगाएं जिससे शाम के समय मच्छर व मक्खियां घर में न घुस पाएं.

3-कई शोध बताते हैं कि ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप मक्खियों को आकर्षित करता है. दो चम्मच ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप को एक जार में डाले फिर उसके ऊपर कुछ इंच तक पानी भरें. मक्खियां ग्रीन एप्पल लिक्विड सोप की महक से जार में आएगी और पानी में डूब जाएगी इस तरह आप मक्खियों को पकड़ सकते हैं.

स्वस्थ रहना है तो बदल ले इन आदतों को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -