हाॅकिग ने कियें कुछ नये खुलासे?

Feb 13 2016 08:22 AM
हाॅकिग ने कियें कुछ नये खुलासे?

कैंब्रिज विश्वविदयालय के एपलाइड मैथेमेटिक्स एवं थ्योरिकल फिजिक्स विभाग के अनुसंधान निदेशक हाॅकिग ने कुछ नये खुलासे किये है। उन्होंने हिलकारों की खोज और गुरूत्वीय तंरगों पर वैज्ञानिकों को धन्याबाद देते हुये, भौैतिकशास्त्री स्टीफन हाॅकिंगन ने कहा कि हिलकरों की गुरूत्वीय तरंगों की खोज खगोलविज्ञान में बहुत बड़ी क्रांति ला सकता है।

वही हाॅकिग ने बताया है कि 40 साल पहले किये गये कुछ अनुसाधनों से हिलकारो की खोज म मेल करती है। युगांतरकारी खोज में प्रत्यक्ष अवलोकन किया  और बताया कि यह खोज उनके विश्वविदयालय में किये गयें अभ्यासों से मेंल खाती है।और उन्होंने बताया कि गुरूत्वीय तंरगे ब्रहमांड को देखने को आपको एक नया रास्ता देती है। उनसे  खगोलविज्ञान में क्रन्ति लाई जा सकती है। इतना ही नही हाॅकिग  ने कहा कि सापेक्षता के समान्य सिदधात की जांच करने के आलावा हम ब्रहामांड के समूचे इतिहास में ब्लेक होल देखने की उम्मीद कर सकते है। 

1970 में हाॅकिग ने कैंब्रिज विश्ववदियालय में ब्लैक होल क्षेत्रफल प्रमेय में भविष्यवाणी की थी और उनकी यह भाविष्यवाणी सिध्द भी हुई थी। अतिम ब्लैक होल का क्षेत्रफल प्राथमिक ब्लैक होलो के क्षेत्रफलों के योग ज्यादा  है।