एचएम अमित शाह ने दिल्ली आईसीएमआर में मोबाइल कोरोना आरटी पीसीआर लैब का किया उद्घाटन

By Nikki Chouhan
Nov 24 2020 05:35 PM
एचएम अमित शाह ने दिल्ली आईसीएमआर में मोबाइल कोरोना आरटी पीसीआर लैब का किया उद्घाटन

मोबाइल कोरोना RT-PCR लैब संयुक्त रूप से SpiceHealth द्वारा विकसित किया गया था और ICMR का उद्घाटन कल केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा किया गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया। नए मोबाइल टेस्टिंग लैब और ऐसे और लैब स्थापित करने की योजना में, COVID-19 परीक्षण के लिए और अधिक क्षमता जोड़ने में मदद करेगा। लैब NABL द्वारा मान्यता प्राप्त है और ICMR द्वारा अनुमोदित है।

COVID-19 परीक्षण के लिए RT-PCR परीक्षण सबसे निर्णायक और महत्वपूर्ण हैं। इन परीक्षणों में रु. 499 /- और ICMR परीक्षण की लागत वहन करेगा, इसका मतलब है कि परीक्षण से गुजरने वाले दिल्ली के लोगों को भुगतान की आवश्यकता नहीं है। यह पहल COVID-19 परीक्षण को आम व्यक्ति के लिए सस्ती और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में एक कदम है। नमूना संग्रह के समय से, रिपोर्ट समान परीक्षण रिपोर्टों द्वारा लिए गए औसत 24 से 48 घंटे की तुलना में 6 से 8 घंटे के भीतर उपलब्ध होगी।

देश भर में परीक्षण सुविधाओं (प्रयोगशालाओं) और संग्रह केंद्रों को स्थापित करने के लिए SpiceHealth और ICMR के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दिल्ली में पहली परीक्षण सुविधा स्थापित की गई है। आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में इस तरह की अधिक परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पहले चरण में 10 प्रयोगशालाएं स्थापित करने की योजना शामिल है। प्रत्येक प्रयोगशाला प्रति दिन 1,000 नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम होगी और परीक्षण धीरे-धीरे प्रति प्रयोगशाला प्रति दिन 3,000 नमूनों तक रैंप होगा।

दिल्ली: दूकान पर फायरिंग कर दुकानदार को धमकाने वाली महिला गिरफ्तार

घर में सो रही पत्नी और दोनों बच्चों की पति ने की हत्या, हुआ गिरफ्तार

कोरोना समीक्षा बैठक में बोले अमित शाह, कहा- इन 3 पॉइंट्स पर फोकस करें सभी मुख्यमंत्री