पूर्व चीफ जस्टिस दत्तू होंगे NHRC के अगले प्रमुख
पूर्व चीफ जस्टिस दत्तू होंगे NHRC के अगले प्रमुख
Share:

नई दिल्ली : देश के पूर्व प्रधान न्यायाधीश एचएल दत्तू को मंगलवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) का अगला प्रमुख बनाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक समिति ने पद के लिए दत्तू के नाम को मंजूरी दी है. केजी बालाकृष्णन के रिटायर होने के बाद से ही पिछले करीब 8 महीनों से यह पद खाली पड़ा था. अब उनका नाम मंजूरी के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पास भेजा जाएगा.

बैठक में PM नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन शामिल हुए. लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे बैठक में शामिल नहीं हुए.

दत्तू पिछले साल 2 दिसंबर को भारत के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. NHRC का अध्यक्ष पद संभालने के बाद उनका 5 साल का कार्यकाल होगा. न्यायमूर्ति दत्तू 28 सितंबर, 2014 से 2 दिसंबर, 2015 तक भारत के प्रधान न्यायाधीश थे.

गौरतलब है की मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक उच्च अधिकार समिति की सिफारिश पर NHRC के प्रमुख और सदस्यों की नियुक्ति करते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -