कबड्डी से था हिटलर का नाता, किताब में हुआ जिक्र

नई दिल्ली: दुनिया में अपनी तानाशाही के लिए मशहूर जर्मनी के एडोल्फ हिटलर के बारे में कई अनोखे किस्से आज भी चर्चा में रहते हैं तो कुछ किस्से ऐसे हैं जिन्हें आम लोग नहीं जानते हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि इनमें से एक बात यह भी है कि कबड्डी के खेल से हिटलर का क्या नाता है। वहीं लेखक विवेक चौधरी की किताब कबड्डी बाई नेचर में कबड्डी से जुड़े ऐसे ही दिलचस्प कई दिलचस्प किस्सों का जिक्र किया है।

स्पेनिश लीग में फिर टॉप पर पहुंचा बार्सिलोना

यहां बता दें कि कबड्डी के ऐसे किस्सों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। साथ ही बता दें कि अमरावती के एक छोटे से क्लब ने 1936 में बर्लिन ओलंपिक के समय जर्मनी के तत्कालीन शासक एडोल्फ हिटलर के सामने कबड्डी खेली थी। वहीं महात्मा गांधी ने भारत के इस जमीनी खेल के फायदे बताते हुए लेख लिखा था?

क्रिकेट से हटकर धोनी सीख रहे बेटी से डांस

गौरतलब है कि विवेक की किताब में इस बात का भी जिक्र है कि कैसे गांव का खेल माने जाने वाले कबड्डी ने शहरों में अपनी पहचान बनाई और मिट्टी के मैदान पर खेले जाने वाला यह खेल इनडोर वातानुकूलित स्टेडियम तक पहुंचा। वहीं बता दें कि इसके दर्शकों में बड़े व्यपारियों के साथ बालीवुड के सितारें भी शामिल हैं। भारतीय खेलों में खिलाड़ियों की नीलामी की बात करें तो क्रिकेट के बाद सबसे ज्यादा करोड़पति इस खेल से ही बने हैं।


खबरें और भी 

भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया: विराट कोहली के गेंद थामते ही फैन्स हुए रोमांचित

बांग्लादेशी टीम ने वेस्टइंडीज को किया क्लीन स्वीप, पहली बार रचा इतिहास

वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी किताब में किया टीम इंडिया का ये खुलासा, जानकर चौंक जाएंगे आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -