लुधियाना लोकसभा सीट: यहाँ हमेशा से आगे रही है कांग्रेस, इस बार शिअद देगी टक्कर
लुधियाना लोकसभा सीट: यहाँ हमेशा से आगे रही है कांग्रेस, इस बार शिअद देगी टक्कर
Share:

लुधियाना: 2019 लोकसभा चुनाव के लिए सियासत की शतरंज में पंजाब के लुधियाना लोकसभा सीट पर भी पार्टियों ने सियासी दांव लगाने आरंभ कर दिए हैं. लुधियाना लोकसभा सीट के अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. लुधियाना लोकसभा सीट के पर गत लोकसभा चुनाव की परिणामों की बात करें तो यहां 2014 में कांग्रेस उम्मीदवार रवनीत सिंह ने 3,00,459 मतों के साथ जीत दर्ज की थी. जबकि हरविंदर सिंह जो कि आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्याशी थे उन्हें 2,80,750 मत प्राप्त हुए थे और वह दूसरे स्थान पर रहे थे.

वहीं लुधियाना संसदीय सीट के सियासी इतिहास की बात करें तो वर्ष 1957 में कांग्रेस ने इस लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी. वैसे तो इस लोकसभा सीट पर शिरोमणि अकाली दल ने भी कई बार जीत दर्ज की थी, किन्तु जनता ने इस लोकसभा सीट पर सभी पार्टियों से अधिक कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. लुधियाना लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली 9 विधानसभा सीटें हैं लुधियाना पूर्वी, लुधियाना दक्षिण, लुधियाना सेंट्रल, लुधियाना पश्चिम, लुधियाना उत्तर, गिल, दखा और जगराव अतम नगर.

वर्तमान में लुधियाना लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता रवनीत सिंह सांसद हैं. रवनीत सिंह ने दूसरी दफा था इस सीट से जीत दर्ज करते हुए लोकसभा पहुंचे थे. वहीं इस क्षेत्र की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की चर्चा करें तो यहां काफी समय तक लोधी वंश ने राज किया था. इसी कारण इस जिले का नाम लोदी वंश के नाम पर पड़ा. इतिहासकारों के अनुसार पहले इस क्षेत्र का नाम लोदीआना था. 

खबरें और भी:-

मीसा भारती का विवादित बयान, पाकिस्तान से कर दी बेगूसराय की तुलना

निरहुआ के लिए प्रचार करने पहुंचे सीएम योगी, कहा- सपा ने आजमगढ़ को बना दिया आतंक का गढ़

गोरखपुर सीट: कांग्रेस ने खेला ब्राह्मण कार्ड, रवि किशन के सामने मधुसूदन तिवारी को उतारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -