जलगांव लोकसभा सीट: पिछले पांच चुनाव से है भाजपा का कब्ज़ा, क्या इस बार होगा उलटफेर ?
जलगांव लोकसभा सीट: पिछले पांच चुनाव से है भाजपा का कब्ज़ा, क्या इस बार होगा उलटफेर ?
Share:

मुंबई : 2019 लोकसभा चुनाव के तहत 23 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग होना है. महाराष्‍ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 14 सीटों पर 23 अप्रैल को ही वोटिंग होनी है. इन्‍हीं सीटों में नाम आता है जलगांव लोकसभा सीट का. अगर बात करें इस सीट पर वर्चस्‍व की तो पिछले पांच चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस सीट पर अपना कब्‍जा जमाया हुआ है. इस बार भी यहां से भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी.

महाराष्‍ट्र के जलगांव संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें जलगांव सिटी, जलगांव रूरल, अमलनेर, एरंडोल, चालीसगांव और पचोरा विधानसभा सीट का नाम शामिल हैं. इस लोकसभा सीट पर पहले लोकसभा चुनाव 1952 में हुए थे, इस चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी हरि विनायक पतसकर ने जीत हासिल की थी.

महाराष्ट्र की जलगांव लोकसभा सीट पर भाजपा का पिछले पांच लोकसभा चुनावों से कब्ज़ा रहा है. 2014 के चुनाव में भाजपा के एटी नाना पाटिल ने जीत हासिल की थी. पाटिल को 6,47,773 मत प्राप्त हुए थे. वहीं एनसीपी के सतीश पाटिल को 2,64,248 मत हासिल हुए थे. 2009 में भी एटी नाना पाटिल निर्वाचित हुए थे. 2007 के उप चुनाव में भाजपा के हरिभाऊ जवाले चुनाव जीत कर संसद पहुंचे थे. 2004 में भाजपा के वाईजी महाजन ने चुनाव में जीत दर्ज की थी. 1999 में भी वाईजी महाजन यहां से सांसद निर्वाचित हुए थे.

खबरें और भी:-

बीजेपी की बढ़ी हुई ताकत देख सभी राजनीतिक दलों में मची खलबली : अनिल विज

लोकसभा चुनाव: आज अमेठी के दौरे पर प्रियंका गाँधी, लेंगी चुनाव की तैयारियों का जायज़ा

संभल में बोले सीएम योगी, कहा- जिसने बाबा साहेब का अपमान किया, उसके लिए वोट मांग रही 'बहनजी'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -