जालंधर पर 20 सालों से है कांग्रेस का दबदबा, भाजपा के लिए कड़ी चुनौती
जालंधर पर 20 सालों से है कांग्रेस का दबदबा, भाजपा के लिए कड़ी चुनौती
Share:

जालंधर: 2019 लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. देश की सभी छोटी बड़ी सियासी पार्टियों ने राजनीति की शतरंज पर अपने दांव चलने आरंभ कर दिए हैं. इसी क्रम में पंजाब के जालंधर में भी सियासी बिसात बिछ चुकी है. वैसे जालंधर लोकसभा सीट के इतिहास पर नज़र डालें तो कांग्रेस ने  कभी अपने प्रत्याशी को रिपीट नहीं किया है और इस वक़्त जालंधर से कांग्रेस के चौधरी संतोख सिंह सांसद हैं. 

2014 में 16वीं लोकसभा के जनादेश में जालंधर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी ने अकाली दल के पवन कुमार टीनू को 70,981 मतों से शिकस्त देकर जीत का परचम लहराया था. संतोख सिंह को 36.6 प्रतिशत वोट और अकाली दल के टीनू को 29.7 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं  2,54,121 वोट के साथ आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार ज्योति मान तीसरे नंबर पर रही थीं.

वहीं 2009 को लोकसभा चुनावों पर निगाह डालें तो उन चुनावों में कांग्रेस के प्रत्याशियों मोहिंदर सिंह केपी ने अकाली दल के हंस राज हंस को मात दी था. आपको बतां दें कि इस लोकसभा सीट पर गत 20 वर्षों से कांग्रेस का कब्जा रहा है. जालंधर लोकसभा सीट पर 1952 से लेकर 17 दफा लोकसभा चुनाव हुए हैं, जिनमे से कांग्रेस ने 13 बार बाजी मारी हैं. वहीं उपचुनावों की बात करें तो यहां मात्र एक बार उपचुनाव हुआ है.  

खबरें और भी:-

मीसा भारती का विवादित बयान, पाकिस्तान से कर दी बेगूसराय की तुलना

निरहुआ के लिए प्रचार करने पहुंचे सीएम योगी, कहा- सपा ने आजमगढ़ को बना दिया आतंक का गढ़

गोरखपुर सीट: कांग्रेस ने खेला ब्राह्मण कार्ड, रवि किशन के सामने मधुसूदन तिवारी को उतारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -