जानिए बेगम बाजार की गलियों में गणेश उत्सव का इतिहास
जानिए बेगम बाजार की गलियों में गणेश उत्सव का इतिहास
Share:

हैदराबाद: हैदराबाद शहर विभिन्न त्योहारों को भव्य तरीके से मनाने के लिए जाना जाता है। और मुंबई और पुणे के बाद हैदराबाद शहर में गणेश उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। शहर भर में हजारों पंडाल बनाए गए हैं। जो त्योहार के दौरान भारी भीड़ को आकर्षित करती है। भाग्यनगर गणेश उत्सव समिति द्वारा हर साल एक सामूहिक विसर्जन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं।

इस वर्ष यह देखा गया है कि ऐसी कई बप्पा मूर्तियों को एक अद्वितीय नवाचार के साथ स्थापित किया गया था। खैरताबाद शहर के प्रसिद्ध 40 फीट लंबे गणेश और बालापुर गणेश के प्रसिद्ध लड्डू के अलावा, बेगम बाजार की गलियों में इन अपरंपरागत मूर्तियों का अपना इतिहास है। बेगम बाजार में गणेश विसर्जन कार्यक्रम का नेतृत्व 'पहलवान गणेश' कर रहे हैं। पिछले चार दशकों से बेगम बाजार की सड़कों पर भारी भीड़ उमड़ रही है और पारंपरिक पहलवानों के साथ भक्त इसकी एक झलक पाने के लिए आकर्षित होते हैं। विशाल गणेश मूर्ति, अद्वितीय और गर्व से 'पहलवान गणेश' कहलाती है, एक पहलवान की तरह दिखती है। हर साल 'पहलवान' गणेश सबका ख्याल रखते हैं।

25 फीट लंबे बप्पा के भक्त पूरे हैदराबाद से भक्तों को आकर्षित कर रहे हैं। मूर्ति, जो राष्ट्रीय ध्वज धारण करती है और 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाती है, आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर बेगम बाजार छतरी में स्थापित की गई थी। डॉक्टर कोट पहने गणपति की मूर्ति व्यक्ति को टीका देते हुए एक प्रमुख आकर्षण बनी हुई है। ऐसी ही एक प्रतिमा बेगम बाजार में स्थापित है, जो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को श्रद्धांजलि है। यह अधिक लोगों, विशेषकर युवाओं को आकर्षित कर रहा है। गणेश को भाला पकड़े देखा जा सकता है और ओलंपिक के छल्ले सिर के ऊपर देखे जा सकते हैं।

जन्मदिन आएंगे-जाएंगे, लेकिन कल का दिन मेरे लिए भावुक कर देने वाला था: पीएम मोदी

नागालैंड के पूर्व राज्यपाल आर एन रवि ने इस पद के लिए ली शपथ

बिहार में बहुत खास रहा पीएम मोदी का जन्मदिन, बना सबसे ज्यादा टीकाकरण करने वाला राज्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -