बुलंदशहर लोकसभा सीट: कभी था पांडवों का अहम स्थान, चुनाव में किसके पाले में जाएगी ये सीट
बुलंदशहर लोकसभा सीट: कभी था पांडवों का अहम स्थान, चुनाव में किसके पाले में जाएगी ये सीट
Share:

लखनऊ : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से महज 68 किलोमीटर दूर स्थित है, उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण बुलंदशहर लोकसभा सीट. बुलंदशहर एक आरक्षित सीट है. वर्ष 2018 के आखिरी माह में ये लोकसभा सीट खूब चर्चा में आई थी. गोकशी के शक में भड़की हिंसा के बाद पूरे देश में बुलंदशहर पर चर्चा हुई थी. इसलिए इस दफा उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में होने वाला आम चुनाव इस बार महत्वपूर्ण होने वाले हैं.

बुलंदशहर पांडवों की राजधानी हस्तिनापुर से बहुत नजदीक था. हस्तिनापुर न मिलने के कारण बुलंदशहर में स्थित अहार पांडवों के लिए एक आवश्यक स्थान बन गया था. यहाँ राजा परमां ने भी यहां अपना किला बनवाया था.  राजा अहिबरन ने यहां एक बरन मीनार की नीवं रखी थी और इस शहर को अपनी राजधानी बनाया था. तब इसका नाम बारनशहर हुआ करता था. जो अधिकारिक तौर पर बाद में बुलंदशहर कहा जाने लगा. 

यह शहर पहाड़ के ऊपर की समतल भूमि पर बसा था इसलिए इससे मुग़ल काल के समय में फारसी भाषा में बुलंदशहर नाम दिया गया. बुलंदशहर लोकसभा सीट पर इस वक्त भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कब्जा है. वर्ष 2014 में यहां पर भाजपा के उम्मीदवार डॉ. भोला सिंह ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को शिकस्त देकर सीट पर अपना कब्ज़ा जमाया था. वर्ष 2014 के चुनाव में 17,36,436 मतदाताओं ने हिस्सा लिया था. 

खबरें और भी:-

इस मंदिर में की जाती है खंडित शिवलिंग की पूजा

30 साल का हुआ 'www', गूगल ने बनाया खास डूडल

इस रेस्टोरेंट में आकर कर सकते हैं तोड़फोड़ और निकाल सकते हैं भड़ास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -