लीजिए 14 हजार साल पुरानी रोटी का मजा, इतिहास कर देगा दीमाग का दही

लीजिए 14 हजार साल पुरानी रोटी का मजा, इतिहास कर देगा दीमाग का दही

दुनिया की पहली रोटी कब पकाई गई, इसे लेकर इतिहास में अलग-अलग तरह की बाते दर्ज है. लेकिन हाल में शोधार्थियों को जो अवशेष मिले हैं वे चौंकाने वाले रहे हैं. उत्तर-पूर्वी जॉर्डन में शोधार्थियों ने एक ऐसी जगह पाई है, जिसे लेकर यह कहा जा रहा है कि वहां करीब साढ़े 14 हजार साल पहले फ्लैटब्रेड यानी रोटी पकाई थी. साथ ही शोधा में दावा किया है कि इस जगह पर पत्थर के बने एक चूल्हे में रोटी पकाई थी और  शोधार्थियों ने यहां से पत्थर का चूल्हा भी बरामद किया है. 

वहीं, अब इस अवशेष की माने तो लोगों ने कृषि विकास से सदियों पहले रोटी पकाकर खानी भी शुरू कर दी थी और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 4000 साल पहले इंसानों ने खेती का काम शुरू किया था, उससे काफी समय पहले पूर्वी भूमध्यसागर में शिकारियों ने रोटियां बनाई शुरू कर दी थीं. साथ ही कहा जा रहा है कि उस समय रोटी को बनाने में जंगली अनाजों का इस्तेमाल भी खूब होता था.यह जौ, इंकॉर्न, जई और पानी में उगने वाले एक खास किस्म के पौधे ट्यूबर्स से बनाई होगी. 

बताया जा रहा है कि इन सभी अनाजों से आटा तैयार किया गया होगा और इस रोटी को नॉटफियन संस्कृति के लोगों द्वारा बनाया जाने के बात कही गई है और ये वे लोग होंगे जो खानाबदोशी की बजाय ठहकर जीवन गुजारने में यकीन करने वाले होंगे. जबकि यह अवशेष ब्लैक डेजर्ट एर्केओलॉजिक साइट पर पाया गया है और अब तक रोटी को प्रारंभिक कृषि समाज से जोड़कर देखा जाता था, साथ ही जो कि अनाज और फलियों की खेती किया करता था. 

अब पैसे रखने के लिए करें मर्दों के मुंह का इस्तेमाल, यकीन न हो तो देखें वीडियो

इन नौकरियों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, कर देगी आपको मालामाल

इंटरनेट पर फिर छाईं सारा, बिकिनी अवतार देख हर फैन हारा

जानिए पहली बार कब बोला गया था फोन पर Hello, इसके पहले कहते थे ये शब्द