इंदौर में फिर रचा गया इतिहास, AICTSL बस चलाने वालीं MP की पहली महिला ड्राइवर बनीं रितु
इंदौर में फिर रचा गया इतिहास, AICTSL बस चलाने वालीं MP की पहली महिला ड्राइवर बनीं रितु
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर में गुरुवार सुबह एक और रिकॉर्ड बना। शहर की बेटी रितु नरवाले ने BRTS कॉरिडोर पर महिलाओं के लिए आरंभ की गई पिंक बस ट्रायल रन के तौर पर चलाई। इसके साथ ही रितु राज्य की पहली महिला बस ड्राइवर भी बन गई हैं। सुबह सात बजे रितु ने राजीव गांधी चौराहे से निरंजनपुर और निरंजनपुर से फिर राजीव गांधी चौराहा तक सफलता पूर्वक बस चलकर ट्रायल पूरा किया।

रितु ने इसके लिए एक माह तक प्रति दिन तड़के तीन से पांच बजे के बीच कॉरिडोर पर बस चलाने की ट्रेनिंग ली थी और पूरी तरह प्रशिक्षित होने के बाद गुरुवार से बस का स्टीयरिंग थामकर पूरे आत्मविश्वास के साथ बस चलाई। बता दें कि इंदौर में 2019 से दो आई बस महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। इन बसों में अब तक महिला केवल परिचारिका की भूमिका में थी, किन्तु अब जल्द ड्राइवर के रूप में नजर आएंगी। महिलाओं को सुरक्षित और सुविधाजनक लोक परिवहन सुविधा देने के लिए फरवरी 2020 में शहर में अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (AICTSL) द्वारा BRTS कॉरिडोर में पिंक बसें शुरु की गई थी। 

बता दें कि, इस योजना को शुरू करने के पीछे विचार ये था कि महिलाओं के लिए चलाई जाने वाले इन विशेष बसों में ड्राइवर और कंडक्टर भी महिलाएं ही होंगी, किन्तु महिला ड्राइवर ना मिल पाने के चलते लंबे समय से पुरुष ड्राइवर्स द्वारा ही इन बसों का संचालन किया जा रहा था। अब कुछ समय पहले प्रबंधन को दो महिला बस ड्राइवर मिलने पर उनका प्रशिक्षण शुरू किया गया था। लगभग 1 माह की ट्रेनिंग के बाद एक महिला ड्राइवर रितु नरवाले जब पूरी तरह परफेक्ट दिखाई दी, तो गुरुवार अलसुबह 3 से 5 बजे के बीच 2 घंटे के प्रशिक्षण के बाद सुबह 7 बजे पहली बार उन्हें यात्रियों के लिए बस चलाने का मौका दिया गया।

IIM कलीकट ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए की 50 सीटों की घोषणा

विप्रो ने मोहम्मद आरिफ को मध्य पूर्व का कंट्री हेड और एमडी किया नियुक्त

वियतनाम में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय दिवस, एस जयशंकर ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -