हमीरपुर लोकसभा सीट: मोदी लहर में भाजपा ने किया था कब्ज़ा, लेकिन इस बार क्या..
हमीरपुर लोकसभा सीट: मोदी लहर में भाजपा ने किया था कब्ज़ा, लेकिन इस बार क्या..
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड जिले की हमीरपुर लोकसभा सीट चित्रकूट धाम बांदा मंडल का ही एक हिस्सा है. वर्तमान समय में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का कब्जा है. हमीरपुर शहर यमुना और बेतवा नदियों के संगम पर बसा हुआ है. सिंहमहेश्वरी (संगमेश्वर) मंदिर,  गायत्री तपोभूमि, बांके बिहारी मंदिर,ब्रह्मानंद धाम, चौरादेवी मंदिर, मेहर बाबा मंदिर, कल्पवृक्ष और निरंकारी आश्रम आदि यहां के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं. 

वहीं राजनीतिक रूप से इस संसदीय सीट पर  समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चारों पार्टियां जीत हासिल कर चुकी हैं. हमीरपुर लोकसभा सीट पर स्वतंत्रता के बाद से अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव का आयोजन हो चुका है, इनमें से 7 बार कांग्रेस को जीत हासिल हुई है जबकि भाजपा को 4 बार, बसपा को 2 बार के साथ ही एक-एक बार सपा, जनता दल और लोकदल को जीत मिली है.

हमीरपुर लोकसभा सीट पर 2011 के जनगणना के अनुसार 82.79 प्रतिशत ग्रामीण और 17.21 प्रतिशत शहरी आबादी है. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के अनुसार इस लोकसभा सीट के तहत आने वाली पांचों विधानसभा सीटों पर कुल 17,11,132 वोटर और 1,862 मतदान केंद्र हैं. अनुसूचित जाति की जनसँख्या इस सीट पर 22.63 प्रतिशत है. इसके साथ ही यहाँ राजपूत, मल्लाह और ब्राह्मण वोटर काफी निर्णायक भूमिका में हैं. इसके साथ ही 8.26 फीसदी मुस्लिम मतदाता भी हैं.

खबरें और भी:-

हर महीनें लाखों रूपए कमाता है यह सूअर, देखने के लिए लगती है भीड़

इस जगह साइकिल से ऑफिस जाने पर मिलते हैं एक्स्ट्रा पैसे, वजह हैरान कर देगी

ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगाया था खाना, निकले 40 मरे हुए कॉकरोच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -