उदयपुर में उच्च शिक्षा में हुआ  ऐतिहासिक परिवर्तन
उदयपुर में उच्च शिक्षा में हुआ ऐतिहासिक परिवर्तन
Share:

उदयपुर : राजस्थान के उदयपुर शहर में उच्च शिक्षा में ये ऐतिहासिक सुधार हुआ है. अब अब कोई भी उच्च शिक्षा संस्थान अपनी ओर से संचालित ऑनलाइन पाठ्यक्रम करने वाले विद्यार्थियों को डिग्री या डिप्लोमा दे सकेंगे इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मंजूरी दे दी है.

आपको बता दें कि यह कार्य उन विषयों में सम्भव हो सकेगा जिसका पाठ्यक्रम परम्परागत पाठ्यक्रम के समान हो. फ़िलहाल स्नातक स्तर पर न्यूनतम एक बैच को ही अनुमोदित किया गया है.प्रायोगिक कार्यों को ऑन लाइन मंजूरी नहीं दी गई है .इस विशेष सुविधा के लिए हर तीन माह में वीडियो व्याख्यान, ई- सामग्री, आत्म मूल्यांकन और सामूहिक बहस करना अनिवार्य किया गया है .साथ ही यह परीक्षा प्रोक्टर मोड और सामान्य परीक्षा के अनुरूप करने की शर्त भी रखी गई है.

 

उल्लेखनीय है कि इस नई सुविधा में जो शिक्षण संस्थान पांच वर्ष से एनआईआरएफ और नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रेडेशन काउंसिल (नॉक) से जुड़े हुए हैं , उन्हें ऑनलाइन कोर्स चलाने की पात्रता रहेगी. उच्च शिक्षा में हुए इन सुधारों से निश्चित ही गुणात्मक परिवर्तन आएगा. उच्च शिक्षा के प्रति इच्छुकों को भी सहुलियत हो जाएगी.उच्च शिक्षा के क्षेत्र में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय भी लगातार नए प्रयास कर रहा है.विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की यह पहल भी उसीके अनुरूप है.

 यह भी देखें 

अजमेर सेंट्रल जेल में 140 बंदियों के रोज़े जारी

जयपुर में निशुल्क लगाए जाते हैं कृत्रिम हाथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -