अगर धर्मगुरु दलाई लामा की ये कार ली तो, चुकाना पड़ेगी इतनी कीमत

अगर धर्मगुरु दलाई लामा की ये कार ली तो, चुकाना पड़ेगी इतनी कीमत

बीते दिनों 14वें तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा का छह जुलाई को 85वां जन्मदिवस भारत समेत पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया गया. आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ऐसे शख्स हैं जो अपनी करूणा और शिक्षाओं के लिये विश्वविख्यात हैं. वहीं अब उनका निजी वाहन बिक्री के लिये उपलब्ध है। दस साल तक इस वाहन ने दलाई लामा की सेवा की है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Suzuki Gixxer 155 है दमदार, जानिए कीमत

हिमालय रेंज में कई बार उनकी गाड़ी को देखा गया है. हिमालय के पहाड़ी इलाकों में उनकी यह गाड़ी आसानी से चढ़ सकती है, क्योंकि यह 4X4 है और इससे ऑफरोडिंग आसानी से की जा सकती है। यही वजह है कि लैंड रोवर सीरीज IIA आज भी लोकप्रिय है. इस कार की लॉन्चिंग के 31 साल बाद 1992 में खुद कंपनी ने दावा किया था कि उनकी गाड़ियां आज भी बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं. 

TVS की ये मोटरसाइकिल चलेगी इथेनॉल से, जानिए अन्य खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कंपनी ने 1971 में इस गाड़ी का उत्पादन बंद कर दिया और इसकी जगह लैंड रोवर सीरीज III को लॉन्च किया था. दलाई लामा ने 1966 में इस कार की डिलीवरी ली थी और इसके लिये वे खासतौर पर ब्रिटेन में मौजूद कंपनी की फैक्टरी में भी गए थे. इस गाड़ी में 2.25 लीटर का 4 सिलेंडर इन-लाइन इंजन मिलता है. 2005 में इस कार को रिस्टोरेशन के लिये वेस्ट कोस्ट ब्रिटिश भेजा गया था और रिस्टोरेशन में इसे एक साल का वक्त लगा. इसकी एतिहासिकता के चलते ही इसे दोबारा बनाने में इतना वक्त लगा. कार में आज भी ऑरिजनल इंजन लगा है और इतने साल बाद भी इसमें जंग का नामोनिशान तक नहीं है. इस कार को 01 सितंबर 2019 को बिक्री के लिये रखा जाएगा. उन्होंने इसकी कीमत एक लाख डालर से डेढ़ लाख डालर यानी भारतीय रुपयों में 70 लाख से 1.2 करोड़ के बीच कीमत रखी है. लेकिन कार को खरीदने के लिये रजिस्ट्रेशन जरूरी है और rmsothebys.com पर जाकर रजिस्टर किया जा सकता है.

ये है Harley Davidson की पहली इलेक्ट्रीक बाइक, मिलेगी दो साल तक फ्री चार्जिग

TVS Sport : श्रीलंका में नए अवतार के सा​थ हुई लॉन्च, ये है माइलेज

Harley Davidson इन मोटरसाइकिलों पर दे रहा 3.67 लाख रु का बम्पर डिस्काउंट