आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा शुक्रवार को  पहुंचेंगे लद्दाख
आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा शुक्रवार को पहुंचेंगे लद्दाख
Share:

 

तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा शुक्रवार को अपनी लद्दाख यात्रा शुरू करने के साथ ही लेह हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं।दलाई लामा आज जम्मू में रुकने के बाद लद्दाख के लिए रवाना हुए, जहां वे गुरुवार को धर्मशाला स्थित अपने अड्डे से पहुंचे थे।

दलाई लामा ने कहा, "चूंकि चीन और भारत दोनों प्रतिद्वंद्वी देश और करीबी पड़ोसी हैं, इसलिए इस मुद्दे को अंततः सौहार्दपूर्ण और बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। सैन्य कार्रवाई अब उचित नहीं है।" तिब्बत के आध्यात्मिक प्रमुख दो दिवसीय औपचारिक यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में हैं।

2020 में COVID-19 महामारी के फैलने के बाद से, दलाई लामा ने धर्मशाला में अपने गृह आधार के बाहर आधिकारिक यात्रा नहीं की है। साथ ही, जम्मू-कश्मीर के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से यह क्षेत्र की उनकी पहली यात्रा है। चीन और भारत के बीच कोर कमांडर-स्तरीय बैठकों का 16वां दौर, जो इस यात्रा के ठीक तीन दिन बाद 17 जुलाई से शुरू होने वाला है।

87 वर्षीय आध्यात्मिक नेता ने कल जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दावा किया कि अधिकांश चीनी नागरिक चीन के भीतर स्वतंत्रता के बजाय सार्थक स्वायत्तता और तिब्बती बौद्ध संस्कृति के संरक्षण की उनकी इच्छा को समझते हैं।

चीनी लोग नहीं, लेकिन कुछ चीनी कट्टरपंथी मुझे अलगाववादी मानते हैं। अब, अधिक से अधिक चीनी यह समझ रहे हैं कि दलाई लामा स्वतंत्रता की मांग नहीं कर रहे हैं, बल्कि चीन के भीतर उपयोगी स्वायत्तता और तिब्बती बौद्ध संस्कृति की रक्षा करना चाहते हैं," दलाई लामा ने कहा।

विश्व बैंक G20 में अनुशंसित कम पूंजी आवश्यकताओं की मांग करता है

विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

चीन, नेपाल मौजूदा सीमा व्यवस्था पर समझौता करने को तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -