देखिये कौन - सा अंडा होता है हेल्दी
देखिये कौन - सा अंडा होता है हेल्दी
Share:

मौसम अब ठंडा हो चूका है और इस ठंड के मौसम में सभी गर्मी की तलाश करते है परन्तु गर्मी अगर अंडे से आये तो फिर क्या बात है ये तो हम सब जानते हैं कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि अंडे में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम और विटामिन डी भी मौजूद होता है जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

दो प्रकार के आते है अंडे 
सामान्यतः अंडे दो प्रकार के होते है ब्राउन और व्हाइट कौन सा अंडा खरीदना चाहिए और कौन सा हमारी सेहत के लिए बेस्ट होगा इसमें काफी असमंजस होता है। हम आपको बता दे की दोनों तरह के अंडों में पैसों के सिवा किसी और चीज का फर्क नहीं होता है। दोनों के फायदे, क्वॉलिटी, आकार सभी कुछ एक जैसे ही होते है। यदि बात शरीर को मिलने वाले पोषण की करे तो वह भी लगभग एक सा ही मिलता है। हालांकि ब्राउन अंडे में व्हाइट अंडे से थोड़ा अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है.जो कि नाममात्र का ही होता है 

डाइट से अंडों की पौष्टिकता पर पड़ता है असर
वही विशेषयज्ञों की माने तो रंग से नहीं बल्कि मुर्गियों की डाइट से अंडों की पौष्टिकता पर असर पड़ता है। वही जो मुर्गियां सूर्य के संपर्क में रहती हैं और अच्छा खाना खाती हैं उनके अंडों में सभी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं और वो ज्यादा हेल्दी भी होते हैं। वहीं जो मुर्गियां बंद कमरे में रहती हैं और जिन्हें खाने के लिए अच्छा आहार नहीं मिलता उनके अंडे ज्यादा हेल्दी नहीं होते हैं।

संडे स्पेशल में बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी सोया पनीर मोमोस

शाम के स्नैक्स के लिए ट्राय क्रिस्पी मैगी पकोड़े

क्या आपने खाई कभी मशरूम मंचूरियन?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -