मध्य प्रदेश: हिन्दू-मुस्लिम मिलकर बनाएँगे गायों का अस्पताल, पेश करेंगे मानवता की मिसाल

मध्य प्रदेश: हिन्दू-मुस्लिम मिलकर बनाएँगे गायों का अस्पताल, पेश करेंगे मानवता की मिसाल

भोपाल: सियासत भले ही हिंदू-मुस्लिम में लड़ाई लगाए, गाय को लेकर हिंसा फैलाए, लेकिन मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के हिंदू-मुस्लिमों ने मिलकर गाय का अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है. इस अस्पताल को बनाने में दोनों ही संप्रदायों के लोग एक साथ मिलकर काम करेंगे. आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह अस्पताल कैसा होगा, इसका मॉडल भी तैयार हो चुका है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 260 किमी दूर स्थित खंडवा में सांप्रदायिक सद्भाव की ऐसी लहर चल रही है, जिसकी खुशबू दूर-दूर तक जाना निश्चित है. यहां अध्यात्म गोसेवा मिशन ट्रस्ट ने मुख्यालय से तक़रीबन 20 किमी दूर सिरसोद गांव में गायों के लिए सर्व सुविधायुक्त अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है. यह अस्पताल 14 एकड़ क्षेत्र में होगा. इस अस्पताल की कल्पना करने वाले कथावाचक पंकज शास्त्री कहते हैं कि सनातन धर्म में सबसे बड़ी सेवा गौसेवा है, हम भगवान कृष्ण को पूजते हैं और भगवान कृष्ण गौ की सेवा करते हैं.

उन्होंने कहा कि इसके चलते मन में ख्याल आया अस्पताल बनाने का, जहां राज्य के विभिन्न स्थानों से आने वाली गायों का इलाज हो सके. प्रस्तावित अस्पताल का मॉडल भी तैयार हो चुका है. अस्पताल में गौ और गोपाल मंदिर, विशाल गौशाला व अत्याधुनिक उपकरण और गौ एम्बुलेंस भी मौजूद रहेंगी. इसके साथ ही इस परिसर में अस्पताल के डॉक्टरों, कर्मचारियों के निवास के अलावा गौचर, भूसा गोदाम आदि भी बनाया जाएगा. इस परिसर में गायों के शेड होंगे और बछड़ों के लिए पृथक से निवास बनाया जाएगा. नंदी व घायल व बीमार गायों के लिए अलग से इंतज़ाम किया जाएगा. 

महाराष्ट्र चुनाव: भाजपा-शिवसेना के बीच 162-126 सीटों का फॉर्म्युला तय ! जल्द हो सकता है ऐलान

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने फिर किया मोदी सरकार का समर्थन, PoK को लेकर दिया बड़ा बयान

ब्रिटिश पत्रकार का दावा, Howdy Modi कार्यक्रम को बिगाड़ने के लिए मस्जिदों से जुटाए जाएंगे लोग