संयुक्त राष्ट्र से हिंदी में प्रसारित होगा समाचार बुलेटिन- सुषमा स्वराज

Aug 18 2018 05:22 PM
संयुक्त राष्ट्र से हिंदी में प्रसारित होगा समाचार बुलेटिन- सुषमा स्वराज

पोर्ट लुइस: मॉरीशस में आज 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया है, इस दौरान भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी सम्मेलन में मौजूद थी. उन्होंने कहा कि हम हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस क्रम में भारत को एक बड़ी सफलता भी मिली है. सुषमा ने कहा कि अब से संयुक्त राष्ट्र से हिन्दी में साप्ताहिक समाचार बुलेटिन का प्रसारण शुरू हो गया है.

विश्व हिंदी सम्मेलन में याद आए 'अटल'

उन्होंने बताया कि दो वर्षों तक इसके प्रसारण और रेटिंग पर ध्यान रखा जाएगा अगर हिंदी बुलेटिन को अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो इसे दैनिक भी प्रसारित किया जा सकता है. विश्व हिंदी सम्मेलन के मंच से सुषमा ने कहा कि यह हिन्दी भाषी लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपनी मातृभाषा के प्रति सम्मान रखें और इसे बढ़ावा दें. सुषमा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र्र में एक हिंदी ट्विटर अकाउंट भी खोला गया है, साथ ही एक वेबसाइट भी शुरू की गई है, जिसमे हिंदी दस्तावेज़ उपलब्ध हैं.

BREAKING: यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

हालाँकि, सुषमा ने यह भी बताया कि हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा की मान्यता दिलाने में कुछ बाधाएं भी हैं, क्योंकि इस प्रस्ताव का समर्थन करने वाले समस्त देशों को इसके लिए अंशदान करना होगा. सुषमा ने कहा कि भारत सरकार इसका सम्पूर्ण व्यय उठाने को तैयार है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के नियम के अनुसार सभी सदस्य देशों को इसका व्यय बांटना होता है. आपको बता दें कि इससे पहले भारत ने योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलाने में 177 देशों का समर्थन जुटाया था.

खबरें और भी:-​

World Photography Day : ऐसे बना 19 अगस्त फोटोग्राफी दिवस

राष्ट्रीय शोक को भुलाकर सिद्धू का पाकिस्तान जाना कितना उचित ?

वाजपेयी को याद कर भावुक हुए शत्रुघ्न, कहा- लौट आइए अटल जी

 

?