'अडानी पर बनाई गई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सही नहीं थी..', दिग्गज इन्वेस्टर ने किया खुलासा
'अडानी पर बनाई गई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सही नहीं थी..', दिग्गज इन्वेस्टर ने किया खुलासा
Share:

नई दिल्ली: शेयर बाजार के लिए 2023 शुरुआत से ही धमाकेदार खबरों से भरा साबित हो रहा है. साल के पहले माह में ही अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने अडानी समूह के संबंध में विवादास्पद रिपोर्ट लाकर पहला विस्फोट किया. उस रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप को अरबों का नुकसान पहुंचाया. हालांकि कई एनालिस्ट और एक्सपर्ट मानते हैं कि अडानी समूह पर लाइ गई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सही नहीं थी. अब इस क्रम में एक और दिग्गज इन्वेस्टर का नाम शामिल हो गया है.

अनुभवी इन्वेस्टर व मोबियस कैपिटल के संस्थापक मार्क मोबियस (Mark Mobius) का कहना है कि हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी ग्रुप को लेकर बढ़ा-चढ़ाकर चिंताएं प्रकट की थी. उन्होंने कहा कि अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी में जो रिपोर्ट पब्लिश की, उसे पूरी तरह से सही नहीं कहा जा सकता है. मोबियस ने ये बातें एक इंटरव्यू के दौरान कही.  मोबियस ने कहा कि, मेरा मानना है कि शायद हिंडनबर्ग ने अडानी के संबंध में हर बात को बढ़ा-चढ़ा दिया. उनके पास अपने कारण थे. जब आप किसी शेयर को शॉर्ट करते हैं, तो आप चाहते हैं उसके संबंध में तमाम खराब संकेत सामने आ जाएं. मगर मैं यह नहीं मानता कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पूर्णतः सही थी और निशाने पर थी.

मोबियस कैपिटल के फाउंडर ने आगे कहा कि हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में ऐसी कोई नई बात नहीं थी, जिसकी जानकारी पहले से बाजार में नहीं हो. अडानी ग्रुप के कारोबार में अडानी परिवार की भागीदारी की बात हो या भारी-भरकम कर्ज की बात, ये सब बातें हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने से पहले भी लोगों को पता थीं. हर कोई जानता था कि परिवार कारोबार में शामिल है. इसे लेकर कुछ भी गुप्त नहीं था. कुछ और चीजें, जिन्हें खुलासा समझकर सामने लाया गया, एनालिस्ट पहले से उन्हें जान रहे थे. फैक्ट बचता है कि कर्ज का स्तर काफी अधिक था, और यह बात भी पहले से मालूम थी.

केरल: ट्रेन में 3 लोगों को जिन्दा जलाने वाले शाहरुख़ पर लगा UAPA, हो सकती है उम्रकैद

इस शख्स की इफ्तार पार्टी में सना खान ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप

Air India का बड़ा फैसला! इन रूट्स की फ्लाइट होने जा रही कैंसिल, जाने वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -