'छत्रपति शिवाजी महाराज का 'हिंदवी स्वराज' दरअसल हिंदू राष्ट्र की ही सोच..', RSS चीफ मोहन भागवत का बयान
'छत्रपति शिवाजी महाराज का 'हिंदवी स्वराज' दरअसल हिंदू राष्ट्र की ही सोच..', RSS चीफ मोहन भागवत का बयान
Share:

नागपुर: छत्रपति शिवाजी महाराज का जो हिंदवी स्वराज था, वो असल में हिंदू राष्ट्र की ही सोच थी. यानी शिवाजी महाराज का हिंदवी स्वराज से आशय हिंदू राष्ट्र से ही था. यह बात छत्रपति शिवाजी महाराज के 350 वें राज्याभिषेक दिवस से एक दिन पहले यानी कल गुरुवार (1 जून) को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कही है. संघ के तृतीय वर्ष संघ शिक्षा के कार्यक्रम में भागवत ने नागपुर में रेशीमबाग मैदान पर संबोधन देते हुए यह बात कही है.

अब महाराष्ट्र में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने मोहन भागवत के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. राउत ने कहा है कि छत्रपति शिवाजी महाराज का अंगरक्षक मुस्लिम था, उनके तोपखाने का मुखिया भी मुस्लिम व्यक्ति ही था. छत्रपति शिवाजी ने कभी कोई ‘हेट स्पीच’ नहीं दी. राउत ने दावा किया कि, छत्रपति का हिंदवी स्वराज उससे अलग था, जैसा आज हिंदू राष्ट्र की कल्पना की जा रही है. 

दरअसल, मोहन भागवत अपने संबोधन में हिंदू-मुस्लिम एकता की बात कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि विवाद की बजाए आज संवाद अधिक आवश्यक है. अपनी विविधता कभी फूट का नहीं, एकता का कारण बने. इस्लाम भारत में सुरक्षित है. कुछ संप्रदाय बाहर से आए थे. उन्हें लाने वाले बाहर के लोगों से हमारे युद्ध हुए. बाहर से जो आक्रमणकारी आए थे, वे चले गए हैं. अब जो देश में हैं, वे बाहरी नहीं, अपने ही हैं. उन्होंने कहा कि, जो भारत के मुसलमान हैं, उन्हें अपना ही समझकर हम उनसे अच्छा बर्ताव रखें. वे भी बाहर से अपने संबंध भुलाकर भारत के होकर रहें, इससे आपसी सामंजस्य और सौहार्द बढ़ेगा.

''मुस्लिमों पर इतना जुल्म कभी नहीं हुआ..', US में राहुल ने मुस्लिम भाइयों पर जताई चिंता, तो सपा सांसद शफीकुर्रहमान का भी छलका दर्द

'हिन्दू लड़कियों से मन भरने पर हम उन्हें काट देते हैं..', दिल्ली पुलिस का 'लव जिहादी' कांस्टेबल वसीम, बोलता था- श्रद्धा जैसा हाल कर दूंगा..

अमेरिका में राहुल गाँधी ने दिया 'मुस्लिम वोट बैंक' को रिझाने वाला बयान, क्या 2024 में कांग्रेस को मिलेगा लाभ ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -