हिना खान ने फैन्स को सिखाया मास्क पहनना
हिना खान ने फैन्स को सिखाया मास्क पहनना
Share:

कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच टीवी की जानी मानी अभिनेत्री हिना खान ने अपने फैन्स को घर में ही रहने सलाह दी है। इसके साथ ही एक वीडियो साझा करते हुए उन्होंने कहा है कि लोग इस समय का उपयोग अपनी फिटनेस पर फोकस करने में सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, हिना एक अन्य वीडियो में लोगों को बेसिक क्लिनिकल मास्क पहनने का सही तरीका समझा रही हैं। वहीं हिना ने लिखा है कि वे एक्सपर्ट नहीं हैं। परन्तु उन्होंने कुछ प्रोफेशनल्स के वीडियो देखे हैं। इसके साथ ही इन्हीं से प्रेरणा लेते हुए उन्होंने खुद डेमो देते हुए यह वीडियो बनाया है, जिससे लोगों को बेसिक क्लिनिकल मास्क लगाने का सही तरीका पता चल सके। इसके साथ ही हिना ने यह भी लिखा है कि बेसिक क्लिनिकल मास्क वायरस से पूरी सुरक्षा नहीं देते है । वहीं हिना, "इस तरह के मास्क (बेसिक क्लिनिकल) बड़े-बड़े कणों को रोकने में कारगर हो सकते हैं। 

परन्तु ऐसे छोटे कणों को फिल्टर या ब्लॉक नहीं कर सकते, जो सर्दी या छींकने से फैलते हैं। फिर भी देश के अधिकतर लोग बेसिक सर्जिकल मास्क का ही उपयोग करते हैं। मास्क की कमी और जागरूकता के अभाव के चलते लोग इस तरह के पतली लेयर वाले मास्क खरीदने के लिए मजबूर हैं। वहीं इसलिए मैंने सोचा कि कम से कम मैं इसे सही तरीके से लगाने में मदद तो कर ही सकती हूं।" इसके साथ ही हिना लिखती हैं, "साथ ही मैं सभी को एन95 रेस्पिरेटर मास्क खरीदने की सलाह भी दूंगी, जो कि नाक, चिन और मुंह को अच्छी तरह से कवर करता है। यह बेसिक क्लिनिकल मास्क की तुलना में ज्यादा प्रभावी है। फिलहाल , आसानी से इसका मिलना संभव नहीं। 

इसलिए आप सिंपल पतली लेयर वाले कपड़े के मास्क भी उपयोग कर सकते हैं। यदि  इसे एंटीसेप्टिक और गर्म पानी में अच्छी तरह धोकर सही तरीके से प्रेस किया जाए तो आप इसे बार-बार यूज भी कर सकते हैं।"इसके साथ ही  हिना ने आगे लिखा है, "मैं इस तथ्य से भी सहमत हूं कि रेस्पिरेटर कितना भी अच्छा क्यों न हो, यह पूरी तरह से जोखिम को खत्म नहीं करेगा। वहीं क्योंकि यह वायरस ब्रोन्कियल ट्यूब के जरिए आगे बढ़ता है और हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसलिए हमें हाथ धोते रहना चाहिए और बाहर जाते समय मास्क पहनना चाहिए।" ऐसा बतया जा रहा है कि भारत में गुरुवार तक कोरोनावायरस के 177 मामले सामने आ चुके हैं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

A post shared by HK (@realhinakhan) on

एकता कपूर के इन शो की जगह पर 'कर ले तू भी मोहब्बत' का होगा प्रसारण

आर्मी में थे गुफी पेंटल, रामायण में निभाया शकुनी का किरदार

इन तस्वीरो से फैंस को पॉजिटिव वाइब्स देना चाहती है रश्मि देसाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -