हिमंत सरमा ही होंगे असम के अगले सीएम, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

May 09 2021 01:29 PM
हिमंत सरमा ही होंगे असम के अगले सीएम, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

गुवाहाटी: असम में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के छह दिन बाद भी सूबे में ‘कौन बनेगा मुख्यमंत्री’ की कशमकश से गुजर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुत्थी आज सुलझ गई है। असम के अगले सीएम पद के चेहरे को लेकर लगाए जा रहे कयासों के बीच मौजूदा सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने गवर्नर जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

इसके बाद विधायक दल ने हिमंत बिस्व सरमा को अपना नेता चुन लिया गया है। इससे तय हो गया कि वह ही राज्य के अगले सीएम बनेंगे। बता दें कि असम के सीएम के नाम पर मुहर लगाने के लिए आज विधायकों की बैठक हुई, जिसमें शामिल होने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और सर्बानंद सोनोवाल पहुंचे। बता दें कि शनिवार को दोनों दिग्गज नेताओं सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत बिस्वा सरमा को दिल्ली बुलाकर बातचीत की गई। पार्टी के अधिकृत सूत्रों ने बताया कि चार दौर की बातचीत के बाद देर रात हिमंत को नया सीएम बनाने पर मुहर लगा दी गई।

सूत्रों का दावा था कि रविवार को गुवाहाटी में विधायक दल की बैठक के दौरान वर्तमान सीएम सोनोवाल ही हिमंत के नाम का प्रस्ताव रखेंगे। बदले में सोनोवाल को केंद्रीय कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। सोनोवाल पहले भी केंद्रीय खेल मंत्री रह चुके हैं। दोनों ने शनिवार रात में एक साथ चार्टर्ड विमान से गुवाहाटी के लिए उड़ान भरी। देर रात भाजपा नेतृत्व ने इस बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी महासचिव अरुण सिंह को केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर भेजने का ऐलान किया।

यूपी में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, रहेंगी ये पाबंदियां

एआईसीसी के प्रवक्ता ने सीएम से की मांग, कहा- "कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए..."

पोप फ्रांसिस ने बिडेन को वैक्सीन पेटेंट माफ करने का किया आह्वान